गया स्टेशन को अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त वर्ल्ड क्लास स्टेशन का रूप देने की पहल शुरू

56

हाजीपुर, फरवरी 22, 2021: धार्मिक एवं पर्यटन के दृष्टिकोण से गया शहर की महत्ता को देखते हुए गया स्टेशन के पुनर्विकास की योजना बनाई गई है। स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है।

इसी कड़ी में सोमवार को पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चन्द्र त्रिवेदी ने रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डुडेजा के साथ गया स्टेशन के पुनर्विकास से जुड़े मुद्दों पर एक उच्चस्तरीय बैठक की। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित बैठक में अपर महाप्रबंधक अशोक कुमार एवं पूर्व मध्य रेल सभी विभागध्यक्ष तथा रेल भूमि विकास प्राधिकरण के उच्चाधिकारी शामिल हुए।

“पुनर्विकास से संबंधित कार्य पूरा होने के बाद गया स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं प्राप्त होंगी। अंतिम रूपरेखा तैयार हो जाने के बाद इसका रिक्वेस्ट फॉर क्लासिफिकेशन होगा। उसके बाद टेंडर की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा गया स्टेशन के पुनर्विकास से जुड़े ये कार्य पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर पूरे किए जाएंगे,’ पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी राजेश कुमार ने दी।

“चूंकि गया एक धार्मिक एवं पर्यटन के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण शहर है इसलिए इसी को केंद्र में रखते हुए गया स्टेशन भवन का पुर्निविकास किया जाएगा। इस स्टेशन पर वर्ष 2065 (व्यस्त समय) की अनुमानित यात्री संख्या को आधार मानते हुए उसी के अनुसार यात्री सुविधाओं का पुनर्विकास किया जाएगा। स्टेशन पुनर्विकास से जुड़े आवश्यक कार्य 173 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत से पूरे किए जाएंगे”, राजेश कुमार ने जानकारी दी।

स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को संरक्षा, बेहतर अनुभव एवं विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करना है। स्टेशन को विश्वस्तरीय रूप देते हुए स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, जहां वेंटिलेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था होगी।

रेल यात्रियों के स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। साथ ही प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े। स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे, ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो। यात्रियों को प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खान-पान, शौचालय, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे। इससे आम यात्रियों के साथ वरिष्ठ नागरिक विशेष रूप से लाभान्वित होंगे। गया स्टेशन पर तथा इसके आस-पास पर्यटक सुविधाओं का विकास किया जाएगा जिससे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी जिसका लाभ स्थानीय लोगों को होगा।

इस दौरान अपर महाप्रबंधक अशोक कुमार ने सुझाव दिया कि पार्किंग एरिया का निर्माण या तो अंडरग्राउंड किया जाए या फिर मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाया जाए।

SHARE