महिला उद्यमी बाहर के राज्यों में बेचें उत्पाद, निगम करेगा मदद

246

पटना, जनवरी 18, 2021: महिला विकास निगम द्वारा आयोजित पांच दिवसीय बिहार महिला उद्यमी मेला 2021, का समापन सोमवार को हुआ। इस अवसर पर 13 उद्यमियों को पुरस्कृत किया गया। मेले में 40 लाख रुपयों से अधिक की बिक्री हुई।

समापन समारोह के मुख्य अतिथि एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविन्द कुमार चौधरी ने कहा, “यह आयोजन काफी प्रेरणादायक रहा। करोना के लाॅकडाउन और उसके प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए मेला का आयोजन एक चुनौती पूर्ण कार्य था, जिसे महिला विकास निगम ने सफलता के साथ पूरा किया है। महिला उद्यमियों को अवसर देने का यह कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है और यदि बड़ा आयोजन नहीं हो सकता है तो छोटे-छोटे आयोजन करना बेहतर होगा। यह मेला बहुत सीख देने वाला रहा।”

महिला विकास निगम की प्रबंध निदेशक एवं खान एवं भू-तत्व विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर बम्हरा ने कहा, “महिला उद्यमियों के लिए विभाग की बंदिषे नहीं है और सरकार के सभी विभाग आपस में मिलकर उनको मदद करने के लिए तैयार हैं। मेरी कोशिश है कि होली के पूर्व एक और मेला का आयोजन किया जाए। केवल पटना ही नहीं बल्कि प्रमंडलीय स्तर भी मेला का आयोजन किया जायेगा। यदि उद्यमियों के पास बाहर के राज्यों में बेचने लायक ब्रांडेड सामग्री है तो हम कोशिश करेंगे कि दिल्ली या मुम्बई में राष्ट्रीय स्तर का मेला लगाया जायेगा। इसके लिए सभी उद्यमियों से मेरा आग्रह है कि वे अभी से अपना उत्पाद बनाना जारी रखें।”

इस अवसर पर उपस्थित किसान चाची राजकुमारी देवी से सभी उद्यमियों को प्रेरणा लेने की नसीहत देते हुए हरजोत कौर बम्हरा ने कहा, “जब महिलायें घर से निकल जाती हैं तो सफलता का परचम लहराकर ही घर वापस आती हैं।” इसके सथ ही उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे अपने उत्पाद का ब्रांडिंग करें। उन्हें बाजार उपलब्ध कराने के लिए निगम साथ खड़ा है।

इस अवसर पर समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए बिहार महिला उद्योग संघ की अध्यक्ष उषा झा ने कहा कि महिला विकास निगम के साथ जुड़कर मेला आयोजन काफी उत्साहजनक और उद्यमियों के लिए लाभदायक रहा। उन्होंने कहा कि राज्य में बड़ी संख्या में महिलायें मुझसे जुड़ी हैं तथा कोविड के कारण लम्बे समय तक उन्हें अपने उत्पादों के बिक्री के लिए कोई अवसर नहीं मिला था, इसमें आकर वे काफी उत्साहित हैं।

पुरस्कृत उद्यमी

सर्वाधिक बिक्री स्टाॅल सम्मान- ऋचा कुमारी, शिप्रा सिंह

सर्वाधिक इनोवेटीव स्टाॅल सम्मान- प्रतिभाराज, संगीता कुमारी

युवा उद्यमी स्टाॅल सम्मान- प्रिया पाण्डेय, ऋचा सिंह

सर्वाधिक सुसज्जित स्टाॅल सम्मान- सीता कन्नोडिया, नुपूर नारायण

विलुप्त उत्पाद प्रोत्साहन स्टाॅल सम्मान- लाखो देवी, पुतुल देवी एवं उर्मिला देवी

सर्वाधिक अनुषासित स्टाॅल सम्मान- जाहिदा बेगम, कमला देवी

प्रेरणादूत सम्मान- राज कुमारी देवी उर्फ किसान चाची

SHARE