महिला उद्यमी मेला में ग्राहकों की उमड़ी भीड़

पटना, जनवरी 17, 2021: महिला उद्यमी मेला 2021 को देखने एवं खरीदारी करने वालों की भीड़ देखी गई। इस मेले का आयोजन महिला विकास निगम, बिहार सरकार द्वारा किया गया है। मेले के तीसरे दिन में भागलपुर के कतरनी चूड़ा और भागलपुरी सिल्क की साड़ियां लोगों को काफी आकर्षित कर रहे हैं। इन स्टॉलों पर बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए उमड़ रहे हैं. गुरुवार को समाज कल्याण मंत्री अशोक चौधरी ने मेले का उद्घाटन किया।

कालीन उधोग के लिए भदोही की अपनी पहचान है। लेकिन, वहां से आ कर पटना के सब्जीबाग में बसे यास्मीन और रईस अहमद ने कालीन उद्योग को स्थापित किया। ये उपेंद्र महारथी शिल्प संस्थान से भी जुड़े हैं। साथ ही करघा उत्पादित सामग्री खादी मॉल और अन्य संस्थाओं को आपूर्ति कराते हैं।

बिहार सरकार द्वारा जल-जीवन-हरियाली योजना का संचालन किया जा रहा है। इसे सफल बनाने के लिए एक छोटी-सी पहल नूपुर नारायण और अभिजीत नारायण ने वन स्टॉप सेंटर फॉर आल गार्डनिंग नीड के रूप में किया है।

मेले मेंआंत्रप्रेन्योर प्रिया और रमन का एग्रीफीडर आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इनके उत्पाद लेमन ग्रास, तुलसी, मेरिंजा एवं गोलकी के देशी विधि से बनाया गया है। साथ ही, निफ्ट दिल्ली से फैशन डिजाइनिंग करने वाली युवा उद्यमी प्रतिभा राज और आईआईटी ग्रेजुएट विकास विकास के काउंटर भी ग्राहकों को काफी आकर्षक कर रहा है। इनके द्वारा कंटेम्पररी फोक आर्ट, एजुकेशन स्टेम टॉयज, थ्री डी डी.वाई किट्स, कमिशनड आर्टवर्क और कस्टम लाइफस्टाइल प्रोडक्ट युवाओं को अच्छा लग रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *