कोरोना के विरूद्ध जन आंदोलन में नगर निगम और यातायात पुलिस का विशेष अभियान नगर निगम अब जयपुर टैफिक पुलिस के साथ मिलकर बांटेगा मास्क टैफिक सिग्नल्स पर नियुक्त पुलिस के जवान मास्क नहीं लगाने वालों को बांटेगे मास्क यादगार से हुई कार्यक्रम की शुरूआत

जयपुर, 21 अक्टूबर, 2020। कोरोना के विरूद्ध जन आंदोलन से आमजन को जोड़ने के लिये नगर निगम जयपुर ग्रेटर एवं हैरिटेज ने यातायात पुलिस जयपुर के साथ एक विशेष अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत निगम द्वारा यातायात पुलिस को मास्क उपलब्ध करवाये  जायेगे। टैफिक सिग्नल्स पर नियुक्त पुलिस के जवान इन मास्कों को ऎसे वाहन चालकों तथा राहगीरों को वितरित करेगे जो मास्क नहीं लगाये हुये होगे। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्री राहुल प्रकाश, आयुक्त नगर निगम ग्रेटर जयपुर श्री दिनेश कुमार यादव, आयुक्त नगर निगम हैरिटेज जयपुर लोकबन्धु तथा उपायुक्त यातायात पुलिस आदर्श सन्धु ने मंगलवार को यादगार के बाहर आयोजित कार्यक्रम से इस अभियान की शुरूआत की।
यादगार के बाहर चिपकाया स्टीकर, लालबत्ती पर बांटे मास्क-
इस दौरान पुलिस और निगम के अधिकारियों ने यादगार के बाहर मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं स्लोगन लिखे स्टीकर चिपकाये और टैफिक पुलिस के जवानों को मास्क वितरित किये। इसके बाद यादगार स्थित चौराहे पर जाकर अतिथियो ने बिना मास्क गुजरने वाले वाहन चालकों को मास्क पहनाये।
कार्यक्रम के दौरान मीडिया से मुखातिब होते हुये अतिरिक्त पुलिस आयुक्त श्री राहुल प्रकाश ने कहा कि पुलिस विभाग नगर निगम को धन्यवाद देता है जिन्होंने पुलिस जवानों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये मास्क उपलब्ध करवाये। उन्होंने कहा कि नगर निगम ने पुलिस विभाग को इस अभियान से जोड़ा है ताकि यह अभियान एक आंदोलन के रूप में सफल हो। हमारा प्रयास रहेगा कि शहर का कोई भी नागरिक बिना मास्क नहीं घूमे। आयुक्त नगर निगम ग्रेटर श्री दिनेश कुमार यादव ने कहा कि यातायात पुलिस नगर निगम के साथ इस अभियान से जुड़ी है यह हमारे लिये फर्क की बात है। हैरिटेज आयुक्त लोकबन्धु ने कहा कि नगर निगम हर रोज एक नवाचार कर रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग, संस्थायें, विभाग इस आंदोलन से जुड़ सके और कोरोना संक्रमण को रोक सके।
नाटक से दिया जागरूकता का संदेश-
इस दौरान यादगार के बाहर कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक का भी प्रदर्शन किया गया। जिसके माध्यम से उन्होंने लोगों को यह संदेश दिया कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक मास्क और सामाजिक दूरी ही कोरोना से बचने के उपाय है।
हर जोन में अलग कार्यक्रम-
इस आंदोलन से लोगों को जोड़ने के लिये निगम के हर जोन के अधिकारी नवाचार कर रहे है। जोन उपायुक्तों द्वारा बाईक रैली, पैदल मार्च, हस्ताक्षर अभियान, ऑटो रैली आदि आयोजित की जा रही है। इसके साथ ही सब्जी मण्डियों, बाजारों आदि में व्यापार मण्डल प्रतिनिधियों, मण्डी पदाधिकारियों, स्वयं सेवी संस्थाओं आदि के साथ मास्क वितरण एवं समझाईश के कार्यक्रम आयोजित करवाये जा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *