बिहार: माल ग्राहकों के लिए मददगार सिद्ध हो रहा है फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल

हाजीपुर, मार्च 16, 2021: डिजिटल इंडिया के विस्तार में भारतीय रेल अहम भूमिका निभा रही है। इसी दिशा में एक कदम है ‘फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल‘ का गठन। नए ग्राहकों को रेलवे के माध्यम से माल परिवहन के लिए प्रेरित करने और मौजूदा ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इस पोर्टल की शुरूआत की गई है। ‘फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल (http://www.fois.indianrail.gov.in/RailSAHAY) को विशेष रूप से कस्टमर्स फर्स्ट के सिद्धांत पर डिजाइन और विकसित किया गया है।

पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के माल ग्राहकों को भी इसका लाभ मिल सके इसके लिए मंडल एवं मुख्यालय स्तर पर कई कदम उठाए गए हैं। इसी कड़ी में पूर्व मध्य रेल द्वारा माल ग्राहकों को रेलवे से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया गया है। इच्छूक माल ग्राहक अपना पंजीकरण कराके फ्रेट टर्मिनलों पर उपलब्ध करायी जा रही विशेष सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए माल ग्राहक अत्यंत ही सरल प्रक्रिया अपनाकर पंजीकरण करवा सकते है। इसके तहत् निकटतम गुड्स शेड जाकर हस्ताक्षरित सेवा अनुरोध पत्र जमा करने की आवश्यकता होगी जिसके बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से प्रमाणीकरण होगा। पंजीकरण के बाद माल ग्राहक रेल सुगम ऐप और (FOIS) पोर्टल के माध्यम से डिजिटली अपने ग्राहकों से संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

विदित हो कि पूर्व मध्य रेल के पांच मंडलों में से सोनपुर मंडल में ही अब तक 33 सेवा प्रदाता अलग-अलग गुड्स शेड में अपना पंजीकरण करा चुके हैं। अन्य माल ग्राहक भी अपना पंजीकरण कराकर भारतीय रेल के साथ लाॅजिस्टिक पार्टनर बनकर रेलवे द्वारा माल ढुलाई में दी जा रही रियायतों आदि का लाभ ले सकते हैं।

इस पोर्टल द्वारा ग्राहक फ्रेट सेवाओं से जुड़ी तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां एक क्लिक में https://fois.indianrail.gov.in/RailSAHAY/ पर लाॅगइन करके प्राप्त कर सकते हैं । इससे मालगाड़ियों का पूरा टाइमटेबल, कंसाइन्मेंट का सही लोकेषन बताने के लिए जीआईएस आधारित ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम, अनुमानित भाड़े की जानकारी,ऑन-ए-टर्मिनल और ऑन-ए-वैगन जैसी स्कीमों से जुड़ी जानकारियों सहित अन्य कई सूचनाएं एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं।

इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी स्टेक होल्डर भारतीय रेल से अगर कोई मदद चाहते हैं अथवा सुझाव देना चाहते हैं, तो इस पोर्टल के द्वारा वो अपना सुझाव दे सकते हैं। भारतीय रेल द्वारा पोर्टल पर प्राप्त होने वाले सभी सुझावों की रियल टाइम माॅनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। माल ढुलाई को इच्छुक ग्राहक इस पोर्टल के द्वारा गाड़ी का रूट, जहां माल पहुंचाना है वहां की दूरी, माल ढुलाई का भाड़ा आदि देख सकते हैं।

माल ग्राहकों की परेशानियों को दूर करने के लिए रेल अधिकारियों से संपर्क स्थापित करने में भी यह पोर्टल एक चैनल प्रदान करता है। फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल पर समय-समय पर माल ग्राहकों द्वारा विविध प्रकार की जिज्ञासाएं प्रकट की जाती है, जो मंडल तथा मुख्यालय स्तर पर गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट को संभावित माल ग्राहकों तक पहुंचने में मददगार साबित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *