बिहार: जिलाधिकारी ने विभागों के माहवार एवं वार्षिक लक्ष्य के विरुद्ध उपलब्धि की समीक्षा की

पटना, मार्च 15, 2021: जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने राजस्व एवं आंतरिक संसाधन की समीक्षात्मक बैठक की। आंतरिक संसाधन के तहत जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के माहवार एवं वार्षिक लक्ष्य के विरुद्ध उपलब्धि की समीक्षा की तथा अधिकारियों को वित्तीय वर्ष की समाप्ति को देखते हुए राजस्व वसूली में तेजी लाने तथा लक्ष्य के विरुद्ध शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया।

बैठक में खनन विभाग, परिवहन विभाग, निबंधन, माप तौल, मत्स्य पालन ,राष्ट्रीय बचत, नगर निगम आदि के लक्ष्य/उपलब्धि की समीक्षा की गई। परिवहन विभाग द्वारा 86.4% राजस्व की वसूली की गई है। उन्होंने ओवर लोडिंग एवं अवैध पार्किंग के विरुद्ध की गई कार्रवाई का रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। साथ ही जिला परिवहन कार्यालय में 3MVI एवं चार प्रवर्तन पदाधिकारी द्वारा प्रतिमाह लक्ष्य एवं उपलब्धि से संबंधित प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा। साथ ही जिला परिवहन पदाधिकारी एवं पूरी टीम को विशेष अभिरुचि लेकर लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने बड़े बकायेदारों को चिन्हित कर नोटिस निर्गत करने का निर्देश दिया। निबंधन विभाग की समीक्षा में पाया गया कि 70.61% उपलब्धि प्राप्त की गई है। पटना सिटी एवं पटना सदर को सुधार कर प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। माप तौल की समीक्षा करते हुए पाया गया कि 62% उपलब्धि प्राप्त की गई है।

उन्होंने माप तोल पदाधिकारी को पेट्रोल पंप, पैक्स, एवं जन वितरण प्रणाली से संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। खनन विभाग की समीक्षा में पाया गया कि इस विभाग के द्वारा 59% उपलब्धि हासिल की गई है।

जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में ओवरलोडिंग नहीं होगी। उन्होंने कहा कि बैरिया से नया बस टर्मिनल शुरू गया है। प्रथम चरण में गया जहानाबाद के लिए शुरू किया गया है तथा द्वितीय चरण में नालंदा नवादा शेखपुरा के लिए बस सेवा प्रस्तावित है। उन्होंने बैरिया से चलने वाले बसों के परमिट में सुधार कराने हेतु प्रस्ताव भेजने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया। मत्स्य विभाग की उपलब्धि 57%, राष्ट्रीय बचत का 105% उपलब्धि है। इसके अतिरिक्त नगर निगम की अंचलवार समीक्षा करते हुए प्रगति लाने का निर्देश दिया। उन्होंने होल्डिंग टैक्स के संग्रह हेतु कैंप का आयोजन करने का निर्देश दिया। खगौल एवं फुलवारी शरीफ अंचल के राजस्व वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

राजस्व मामले के तहत ऑनलाइन म्यूटेशन की समीक्षा करते हुए पाया गया कि पटना सदर ,फुलवारी शरीफ, बिहटा, दानापुर, नौबतपुर ,संपतचक, धनरूआ अंचल में म्यूटेशन के मामले 21 दिनों से अधिक दिनों से लंबित हैं। उक्त अंचल के अंचलाधिकारी से इस आशय का स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया गया है। परिमार्जन के मामले भी पटना सदर ,दानापुर एवं धनरूआ में लंबित हैं। जिलाधिकारी ने विशेष अभिरुचि लेकर लंबित मामलों के निष्पादन का निर्देश दिया। भूमि विवाद के मामलों के निष्पादन के लिए अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी तथा अनुमंडल स्तर पर अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी द्वारा की गई संयुक्त सुनवाई का रिपोर्ट विहित प्रपत्र में उपलब्ध कराने तथा पंजी संधारण करने को कहा।

उन्होंने बैठक की कार्यवाही तैयार कर भेजने का निर्देश दिया। बैठक में अभियान बसेरा ऑपरेशन दखल दहानी, सेवांत लाभ, ऑनलाइन एलपीसी थाना भवन मानवाधिकार लोकायुक्त विधि मामले आदि से संबंधित विषय की समीक्षा की गई तथा अधिकारियों को पूरी जवाबदेही एवं निष्ठा से 1 सप्ताह के भीतर सभी लंबित मामलों के निष्पादन का निर्देश दिया गया। बैठक में अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव प्रभारी पदाधिकारी राजस्व अनिल कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकारी गण तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी अनुमंडल पदाधिकारी सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता सभी अंचलाधिकारी संबद्ध थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *