बिहार: जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने टीकाकरण में तेजी लाने के लिए अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक

पटना, 27 मई 2021: जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने टीकाकरण में तेजी लाने हेतु संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। बैठक में एजेंडा के अनुसार सबसे पहले 45 प्लस उम्र के व्यक्तियों के टीकाकरण की अद्यतन स्थिति एवं प्रगति की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि पालीगंज खुसरूपुर एवं फुलवारी शरीफ प्रखंड की स्थिति संतोषजनक नहीं है। जिलाधिकारी ने संबंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी तथा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आपसी समन्वय स्थापित कर सेशन साइट के अनुरूप मैन पावर एवं टीम का गठन करने तथा प्रतिदिन के कार्य की समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया।

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक प्रखंड में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी टीकाकरण अभियान का नेतृत्व कर रही है। चूंकि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बृहद दायित्व के रूप में कोविड-19 के विविध कार्यों में संलग्न है। जिलाधिकारी ने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को टीकाकरण के द्वितीय डोज के लिए लोगों को जागरुक एवं प्रेरित करने तथा दूसरे डोज की संख्या बढ़ाने हेतु प्रभावी प्रयास करने का निर्देश दिया।

इस क्रम में जिलाधिकारी ने उक्त कार्य को सफल बनाने हेतु प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक जीविका को अपने अपने प्रखंडों में बैठक करने तथा पंचायत वार रोस्टर एवं टीम गठित कर प्लानिंग करने का निर्देश दिया। प्रखंड स्तर पर संपन्न बैठक में तय रणनीति तथा तैयार रोस्टर के अनुरूप प्रारंभिक रूप से एक सप्ताह के लिए न्यूनतम 4 टीमों का गठन करने को कहा। साथ ही द्वितीय डोज के लिए ड्यू लिस्ट तैयार करने तथा नियमित फॉलो अप करने का निर्देश दिया। सेशन साइट पर आशा, आंगनवाड़ी सेविका एवं जीविका दीदी भी उपस्थित रहेंगी जिनके द्वारा लोगों को टीकाकरण हेतु जागरूक एवं प्रेरित किया जाएगा। इस रणनीति के तहत 29 मई से कार्य शुरू होंगे तथा द्वितीय डोज के टीकाकरण अभियान को गति प्रदान किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा है कि जो व्यक्ति प्रथम डोज ले लिए हैं वे अपने एवं अपने परिवार की सुरक्षा के लिए द्वितीय डोज अवश्य ले लें। चूँकि टीका कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा हेतु जरूरी है। बैठक में फतुहा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि अलावलपुर पंचायत में शत प्रतिशत लोगों को प्रथम एवं द्वितीय डोज से टीकाकृत कर  दिया गया है। इसके अतिरिक्त सैदनपुर, मसाढ़ी , खासगांव मे दोनों प्रकार के डोज में अपेक्षित प्रगति है । बैठक में जिलाधिकारी ने टीका एक्सप्रेस का प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने तथा प्रतिदिन के कार्यों की समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया। विदित हो कि प्रत्येक प्रखंड के ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण अभियान को गति प्रदान करने हेतु एक-एक टीका एक्सप्रेस का परिचालन किया गया है तथा उसमें टीकाकरण टीम की प्रतिनियुक्ति की गई है। बैठक में अपर समाहर्ता जनरल विनायक मिश्रा सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एसपी विनायक सहित सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं कई जिला स्तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबद्ध थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *