बिहार: नितिन नवीन गंगा पथ एवं कच्ची दरगाह से बिदुपुर तक निर्मित हो रहे न्यू 6-लेन गंगा ब्रिज की विस्तृत समीक्षा की

पटना, अप्रैल 16, 2021: पथ निर्माण विभाग मंत्री नितिन नवीन ने आज शुक्रवार को बिहार राज्य के 2 महत्वपूर्ण परियोजना गंगा पथ एवं कच्ची दरगाह से बिदुपुर तक निर्मित हो रहे न्यू 6-लेन गंगा ब्रिज की विस्तृत समीक्षा की। समीक्षा में दोनों परियोजनाओं की प्रगति से संबंधित विस्तृत प्रतिवेदन पेश किया गया।

गंगा पथ परियोजना की समीक्षा के दौरान परियोजना में आ रहे विभिन्न रूकावटों को संज्ञान लेते हुये नितिन नवीन के द्वारा निर्देशित किया गया कि तकनीकी समस्याओं के निराकरण एक-एक निश्चित समयावधि में पूरा किया जाय जिससे गंगा पथ परियोजना के प्रथम फेज जो दीघा से एएन सिन्हा इन्सटीच्यूट तक है, वह जुलाई, 2021 तक आवागमन के लिए तैयार हो जाय।

पटना में बढ़ते यातायात की संख्या के मद्देनजर गंगा पथ को दीघा से एएन सिन्हा इन्सटीच्यूट तक आवागमन से बड़ी संख्या में राहत मिलेगी। साथ ही इसके शुरू हो जाने से जो वाहन महात्मा गांधी सेतु के लिए कंकड़बाग से होते हुये जाते हैं, वे सीधे जेपी सेतु के तरफ से निकल जाएंगें। इससे बीच शहर में वाहनों का दबाव कम होगा। इसको सुनिश्चित करने के लिए संवेदक की कॉन्ट्रेक्चुअल समस्या का निराकरण एक तय सीमा के अन्दर में करने हेतु बिहार राज्य सड़क विकास निगम लिमिटेड (बीएसआरडीसीएल) के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया। साथ ही महाप्रबंध स्तर के पदाधिकारी को निर्देशज दिया गया कि वे प्रत्येक सप्ताह स्थल निरीक्षण करेंगे और किसी भी कीमत पर गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व के दिनों में गंगा पथ परियोजना में जो अपेक्षाकृत कम प्रगति देखी गयी थी उसे संवेदक को अधिक मानव बल एवं मशीनरी को मोबिलाईज कर समय-सीमा के अन्तर्गत परियोनजा को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा जाय।

समीक्षा के क्रम में कच्ची दरगाह से बिदुपुर तक निर्माण हो रही 6-लेन न्यू गंगा ब्रिज की भी विस्तृत समीक्षा की गई। विदित हो कच्ची दरगाह से बिदुपुर केबल स्टेड ब्रिज है तथा एलएनटी देवू कम्पनी द्वारा निर्माण किया जा रहा है। यह परियोजना 2024 के जनवरी तक पूर्ण कर लिया जाना है।

संवेदक के द्वारा जनवरी, 2024 तक परियोजना अवधि में विस्तार हेतु अनुरोध किया है, जो बीएसआरडीसीएल में विचाराधीन है। मंत्री द्वारा निर्देशित किया गया कि इस पर अंतिम निर्णय जल्द-से-जल्द लिया जाय और तय सीमा के अन्तर्गत सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं की समीक्षा करते हुये परियोजना को पूर्ण कराया जाय। इस संबंध में बीएसआरडीसीएल के वरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे मुख्यालय स्तर पर इसकी समीक्षा करते हुये संवेदक को यथानिदेशित करेंगे।

समीक्षात्मक बैठक में पंकज कुमार, प्रबंध निदेशक, बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट काॅरपोरेशन लि० एवं संजय कुमार, मुख्य महाप्रबंधक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *