बिहार: नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत गंगा स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन

पटना, मार्च 18, 2021: बिहार राज्य गंगा नदी संरक्षण कार्यक्रम प्रबंधन सोसाइटी द्वारा प्रदत्त निर्देश के आलोक में नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत गंगा स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन 16 मार्च से 31 मार्च तक किया जा रहा है। इसका आयोजन राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत किया गया है। इसके द्वारा एक दिन के गंगा के सफाई के कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया गया है।

इसके लिए पटना कलेक्टरेट घाट पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन उप विकास आयुक्त रिची पांडे द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम के तहत सुबह 8 बजे कालीघाट से कलेक्ट्रेट घाट तक स्वच्छता रैली कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सुबह 9 बजे से घाटों की साफ-सफाई, श्रमदान एवं शपथ कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट घाट पर किया गया। साथ ही इस कार्यक्रम में वृक्षारोपण तथा हस्ताक्षर अभियान का कार्यक्रम भी संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में शामिल सभी पदाधिकारी एवं कर्मी ने घाटों की साफ-सफाई एवं श्रमदान में भाग लिया। घाटों की साफ-सफाई में बड़े पैमाने पर प्लास्टिक ,कपड़े एवं पूजन सामग्री आदि को एकत्रित किया गया तथा घाटों पर वृक्षारोपण तथा बड़े पैमाने पर हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। घाटों को स्वच्छ एवं स्वस्थ रखने के लिए सभी लोगों ने शपथ ली। कार्यक्रम में डीआरडीए के निदेशक, पाटलिपुत्र अंचल/ नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी, जिला समन्वयक, जिला सलाहकार, नेहरू युवा केंद्र के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी तथा स्वच्छ भारत मिशन के स्वछाग्रही ने भागीदारी दर्ज की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *