नई दिल्ली, 7 जून, 2021: कोल इंडिया में नौकरी की इक्छुक युवाओं के लिए आवश्यक सूचना। भारत सरकार की कंपनियों में से एक कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की सब्सिडियरी कंपनी, ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) सिक्यूरिटी गार्ड मेल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। सीआईएल द्वारा 31 मई 2021 को जारी भर्ती नोटिफिकेशन (सं. ECL/CMD/C-6/Rectt/21/115) के अनुसार अनारक्षित कटेगरी के 842 पदों सहित कुल 1086 सिक्यूरिटी गार्ड की भर्ती के लिए आवेदन जारी किए गए हैं।

कोल इंडिया – ईसीएल सिक्यूरिटी गार्ड भर्ती 2021 नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन के इच्छुक अभ्यार्थी ईसीएल की आधिकारिक वेबसाइट, easterncoal.gov.in पर उपलब्ध कराये गये अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अभ्यार्थियों को नोटिफिकेशन के साथ दिये गये अप्लीकेशन फॉर्म को भरकर तथा मांगे गये दस्तावेजों के साथ इस पते पर 15 जून 2021 तक अपने सम्बन्धित एरिया/इस्टैब्लिशमेंट/वर्कशॉप में जमा कराना होगा।

योग्यता मानदंड

कोल इंडिया – ईसीएल सिक्यूरिटी गार्ड भर्ती 2021 पदों के लिए अभ्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 7वीं पास होना चाहिए। साथ ही साथ उम्मीदवारों को कंपनी द्वारा निर्धारित शारीरिक मानकों को पूरा करना होगा।

अभ्यार्थीयों का चयन फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के आधार पर होगा। उन्हें इस टेस्ट मे सम्मिलित होना होगा। कंपनी द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर  खरा उतरे उम्मीदवारों को तैनाती दी जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को 30 दिनों के अंदर ज्वाइन करना होगा।

वर्तमान स्केल पर 6 माह की ट्रेनिशिप

कोल इंडिया – ईसीएल सिक्यूरिटी गार्ड भर्ती 2021 नोटिफिकेशन के मुताबिक निर्धारित चयन प्रक्रिया के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को उनके वर्तमान पे-स्केल पर ही तैनाती दी जाएगी। शुरू में उम्मीदवारों को छह माह के लिए ट्रेनी के तौर पर ट्रेनिंग लेनी होगी। अवधि पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को विज्ञापित पदों पर नियमित नियुक्ति दी जाएगी।