नई दिल्ली, 7 जून, 2021: कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से रद्द हुई केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं कक्षा की शैक्षणिक वर्ष 2020-21 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन के माध्यम से नतीजों की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी के अनुसार सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 रिजल्ट 2021 की घोषणा जल्द ही की जाएगी। हालांकि, बोर्ड के सचिव ने सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 के लिए किसी निश्चित तारीख के बारे में जानकारी साझा नहीं की। बता दें कि सीबीएसई ने कोरोना के कारण विद्यार्थियों, अध्यापकों एवं स्कूल कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते हुए 10वीं की परीक्षाओं को 14 अप्रैल 2021 को रद्द करने का ऐलान किया था। इसके बाद सीबीएसई ने इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर 10वीं के रिजल्ट को तैयार करने के लिए देश भर के स्कूलों को आवश्यक निर्देश एवं ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी किया था।

किन पैरामीटर्स पर मिलेगें मार्क्स, जानिए

सीबीएसई द्वारा जारी ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के मुताबिक कक्षा 10 के छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन बोर्ड द्वारा निर्धारित कुल 100 अंकों के आधार पर किया जाना है। इसमे से 20 अंक विद्यार्थियों को उनके इंटर्नल एसेसमेंट के लिए दिये जाने हैं। स्कूलों द्वारा अपने सभी विद्यार्थियों के इंटर्नल एसेसमेंट सीबीएसई बोर्ड द्वारा भेजे जा चुके हैं। वहीं, शेष 80 अंकों में से छात्र-छात्रों को उनके ऐकेडेमेक ईयर के दौरान आयोजित विभिन्न टेस्ट एवं परीक्षाओं के आधार पर दिये जाने हैं। टेस्ट के अनुसार निर्धारित अधिकतम अंक निम्नलिखित हैं:-

पीरियॉडिक/यूनिट टेस्ट – 10 मार्क्स

हाफ ईयर्ली  – 30 मार्क्स

प्री-बोर्ड एग्जाम – 40 मार्क्स

कहां और कैसे देख पाएंगे सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं के रिजल्ट

कोरोना की वजह से पहले ही सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं को पहले स्थगित और फिर रद्द किये जाने में हुई देरी और छात्रों की अगली कक्षा  मतलब 11वीं की क्लालेस जल्द शुरू करने की जरूरत को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 का ऐलान जल्द ही किये जाने की उम्मीद जता रहा है। विभिन्न स्कूलों से मिले मार्क्स डिटेल के बाद सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं के रिजल्ट को सीबीएसई की रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in पर अपलोड किया जाएगा, जहां से छात्र अपना रिजल्ट देख पाएंगे।