महाराष्ट्र : रेल प्रशासन की अपील पुणे स्टेशन पर अनावश्यक भीड़ नहीं करें

पुणे, अप्रैल 17, 2021: कोरोना महामारी के चलते वर्तमान में स्थिति से निपटने के उपायों तहत पुणे रेल मंडल सभी सम्भव कदम उठा रहा है। स्टेशन तथा ट्रेनों में व्यवस्था बनाए रखने में टिकट चैकिंग, आरपीएफ, टिकट बुकिंग स्टॉफ मुस्तैदी से जुटा हुआ है।

“पुणे रेल मंडल यात्रियों से अपील करता है कि स्टेशन पर अनावश्यक भीड़ नहीं करें। पुणे स्टेशन पर वर्तमान में भीड़ को नियंत्रित करने के क्रम में 30 अप्रैल 2021 तक सामान्य लोगों को प्लेटफार्म टिकट नहीं दिए जा रहे हैं। प्लेटफॉर्म टिकट केवल बुजुर्ग, दिव्यांगजन, मरीजों आदि जरूरी लोगों को मदद करने के उद्देश्य से रु 50/- के दर से  जारी किए जा रहे है,” पुणे रेल मंडल के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज झवर ने कहा।

“केवल कन्फर्म,आरएसी टिकट वाले यात्रियों को ही प्लेटफॉर्म पर प्रवेश करने और ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति है। प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर पहुंचने तथा ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति नहीं है। इसलिए ऐसे यात्री स्टेशन पर पहुंच कर भीड़ नहीं करें,” उन्होंने कहा।

“वर्तमान में चल रही विशेष रेलगाड़ियां पूर्णतः आरक्षित है जिनमें सेकंड एसी, थ्री एसी, स्लीपर तथा सेकंड सीटिंग श्रेणी  के कोच है। इन विशेष गाड़ियों में कोई भी सामान्य, अनारक्षित कोच उपलब्ध नहीं है। कंफर्म टिकट वाले यात्री अपनी गाड़ी के निर्धारित समय से 90 मिनट के स्लॉट में ही स्टेशन पर पहुंचे। बहुत पहले नहीं आएं। यात्री रेलवे पीआरएस काउंटर या आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से अपनी यात्रा टिकट बुक कर सकते हैं,” झवर ने कहा।

रेलवे ने अपील की है कि कोरोना महामारी के चलते रेल यात्रा के दौरान जारी मार्गदर्शक सूचनाओं जैसे यात्रा के दौरान मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, बार-बार हाथ धोएं सैनिटाइजर का उपयोग आदि प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करें। विशेष ट्रेनों के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए कृपया www.enquiry.indianrail.gov.in देखें या NTES ऐप डाउनलोड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *