बिहार: एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ रखने, सीसीटीवी के कार्यरत स्थिति की नियमित निरीक्षण करने का निर्देश

सुशांत रंजन

पटना, मार्च 28, 2021: पटना प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर की गई तथा संबंधित अधिकारियों को सभी आवश्यक व्यवस्था समय पूरा करने का निर्देश दिया।

बैठक में विमानपत्तन निदेशक के द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से एयरपोर्ट की सुरक्षा एवं विकास के चरणबद्ध तरीके से अवगत कराया गया। साथ ही एयरपोर्ट की समस्या यथा कूड़ा के जमाव की स्थिति, वृक्षों की छंटाई, तथा पक्षियों का जमावड़ा आगे के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था हेतु सीसीटीवी के कार्यरत रहने की स्थिति की नियमित रूप से निरीक्षण करने तथा पर्याप्त संख्या में महत्वपूर्ण जगहों पर सुरक्षाबलों की तैनाती करने का निर्देश दिया।

हवाई अड्डा के बाहर साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने एवं परिसर के बाहर कूड़ा के निस्तारण हेतु लगातार कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके लिए नगर आयुक्त पटना नगर निगम, कार्यपालक पदाधिकारी फुलवारी शरीफ को कार्य योजना बनाकर रोस्टर के अनुसार ड्यूटी लगाने तथा नियमित रूप से कूड़ा के निस्तारण की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया। साथ ही आवारा कुत्तों से होने वाली परेशानी को दूर करने हेतु पटना नगर निगम को स्थल निरीक्षण कर आवारा कुत्तों को हटाने के संबंध में प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

टर्मिनल भवन के अंदर और बाहर पार्किंग क्षेत्र समेत काफी संख्या में बायोवेस्ट बीन मौजूद होने के बावजूद कुछ यात्रियों द्वारा पीपीई किट को खुले में फेंकने पर रोक लगाने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण एवं स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्या उत्पन्न होने से रोकने हेतु बायो वेस्ट बिन का प्रयोग आवश्यक है। इसके लिए नगर आयुक्त को एक समर्पित वाहन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है ताकि हवाई अड्डा परिसर से 24 घंटा में कम से कम 4 बार कूड़ा कचरा का उठाव किया जा सके।

एयरपोर्ट के आसपास के वृक्षों की ऊंचाई अधिक बढ़ गई है और वृक्षों की छंटाई की तत्काल आवश्यकता है। इसके लिए आयुक्त ने डीएफओ पटना को संजय गांधी जैविक उद्यान पटना से समन्वय स्थापित कर कार्य पूरा करने का निर्देश दिया ।

हवाई अड्डा के प्रवेश द्वार एवं बाउंड्री के पास अनधिकृत रूप से वाहनों को पार्क कर दिए जाने से जाम एवं दुर्घटना की संभावना को रोकने हेतु पटना नगर निगम को प्रवेशद्वार एवं बाउंड्री के आसपास के क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर एवं पुलिस उपाधीक्षक को पटना हवाई अड्डा क्षेत्र में स्थित मांस मछली की दुकानों को हटाने संबंधी अपेक्षित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके लिए एसडीओ एवं डीएसपी को संयुक्त रूप से क्षेत्र में भ्रमण करने तथा मांस मछली की दुकानों को हर हाल में बंद करने का निर्देश दिया।

बैठक में विमानपत्तन निदेशक वीसीएच नेगी, नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा,उप विकास आयुक्त रिची पांडेय, एसपी ट्रैफिक डी अमरकेश, सिटी एसपी मध्य विनय तिवारी, प्रभारी एडीसी संतोष कुमार, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी पटना प्रमंडल सर्वनारायण यादव, एयरपोर्ट मैनेजर कुरैश हुसैन, मनमोहन तिवारी, सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों का कोविड टेस्ट

प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने कोविड-19 के बढ़ते मामले एवं आसन्न होली त्यौहार के दृष्टिगत कोविड-19 के प्रबंधन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने महाराष्ट्र राज्य से आने वाले यात्रियों की कोविड 19 की टेस्टिंग करने का निर्देश दिया। यदि कोई यात्री कोविड-19 की जांच प्रमाण पत्र के साथ नहीं है तो उनकी कोविड जांच तत्क्षण करने का निर्देश दिया।

इस क्रम में आयुक्त ने कोविड जांच केंद्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सिविल सर्जन को मुंबई से एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों का नियमानुसार टेस्ट करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में दोपहर 12 बजे तक 150 पैसेंजर की जांच हो चुकी थी। उन्होंने प्रतिदिन न्यूनतम 400 व्यक्तियों का कोरोना जांच करने का निर्देश दिया। आयुक्त ने पैसेंजर के टेस्ट हेतु काउंटर बढ़ाने तथा अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती करने का निर्देश दिया।

उन्होंने जांच केंद्र के पास महिलाओं एवं सीनियर सिटीजन के लिए बैठने की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

उन्होंने एयरपोर्ट के निदेशक को मास्क के अनिवार्य प्रयोग हेतु परिसर में लगातार उद्घोषणा जारी रखने को कहा। साथ ही प्रवेश द्वार से बाहर निकलने वाले तथा भीतर जाने वाले पैसेंजर को 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखते हुए पंक्तिबद्ध होकर जाने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *