बिहार: 10 मई से क्लास 9 से 12 के स्टूडेंट्स के लिए क्लासेज का प्रसारण करेगा डीडी बिहार

पटना, 08 मई 2021: कोविड -19 महामारी के बीच, देश भर के स्कूलों को फिर से बंद कर दिया गया है। इससे फिर से क्लासेज शुरू करने में बाधा हुई है। लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए, बिहार सरकार ने टेलीविजन चैनल – डीडी बिहार पर क्लास 9 से 12 के स्टूडेंट्स के लिए क्लासेज शुरू करने का निर्णय लिया है। ये क्लासेज 10 मई से हर दिन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रसारित की जाएंगी।

क्लास 9 और 10 के स्टूडेंट्स के लिए क्लासेज सुबह 10 से 11 बजे तक आयोजित की जाएंगी। जबकि क्लास 11 और 12 के छात्रों के लिए क्लासेज सुबह 11 से 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी। अलग-अलग सब्जेक्ट्स के लिए क्लासेज इस समय निर्धारित की जाएंगी, और हर सब्जेक्ट की टाइमिंग  16 से 17 मिनट होगी।

जानकारी के अनुसार, इस पहल से राज्य भर के 8,000 उच्च विद्यालयों में पढ़ने वाले 36 लाख से अधिक बच्चों को लाभ मिलेगा। माता-पिता और शिक्षकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि छात्र बिना रुकावट के प्रसारण देखें। इस बीच स्टूडेंट्स को COVID-19 महामारी के दौरान खुद को स्वस्थ रखने के लिए मंत्र भी दिए जाएंगे। हालांकि स्टूडेंट्स कोई सवाल तो नहीं पूछ पाएंगे, लेकिन उन स्टूडेंट्स के लिए कक्षाएं एक राहत होंगी, जिनके पास घर पर उचित इंटरनेट सुविधाएं नहीं हैं।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने पिछले साल मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय ’कार्यक्रम तैयार किया और कक्षा के लिए डिजिटल पाठ्यक्रम को यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से तैयार किया गया है। विषय विशेषज्ञों ने हाई स्कूल के शिक्षकों की मदद से पाठ्यक्रम भी तैयार किया है। प्रसारण से एक दिन पहले छात्रों को विषयों की पूरी अनुसूची दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *