बिहार: सड़कों के जीर्णोद्धार की छह योजनाओं के लिए 113.37 करोड़: नितिन नवीन

पटना, अप्रैल 18, 2021: बिहार के पथ निर्माण के विभागीय निविदा समिति ने सूबे के छह जिले की 113.37 करोड़ रुपये की छह योजनाओं पर मंजूरी की मुहर लगाई है। यह जानकारी मंत्री नितिन नवीन ने दी। उन्होंने बताया कि स्वीकृत योजना के तहत लगभग 83 किलोमीटर की दूरी तक सड़कों का जीर्णोद्धार किया जायेगा। एक उच्चस्तरीय आरसीसी पुल का भी निर्माण होना है।

नितिन नवीन ने कहा “प्रशासनिक स्वीकृति प्रदत्त योजनाओं की वित्तीय बीड पर निर्णय करते हुए विभागीय निविदा समिति ने जिन जिले की योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की है उनमें कैमूर, जहानाबाद, सारण, सिवान, मधेपुरा और भोजपुर शामिल है।”

स्वीकृत योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि कैमूर जिले में भभुआ में एनएच 2 के मुसाखर नहर से मलधा ( यूपी सीमा ) वाया पीपरी, नौबत, नौकटा, एनएच 219 (चांद) बगेछारा पटरी रोड के लिये 25.77 करोड़, जहानाबाद जिले में दहरपुर से सतनपुर वाया अहियासा रोड के लिये 5.93 करोड़, सारण जिले में छपरा के एकमा से मशरख वाया शाजितपुर पथ के लिये 24.98 करोड़, सिवान जिले में तितरा, नौतन-जगदीशपुर रोड के लिए 28.66 करोड़, मधेपुरा जिले में आलमनगर से बुधमामालि चौक रोड को सिंगल से इंटरमीडियट लेन के लिए 23.31 करोड़ और भोजपुर जिले के आरा में नेशनल हाईवे 84 के वाये हिस्से के लिए 4.69 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी है। स्वीकृत योजना के अंतर्गत सड़कों का चौड़ीकरण व मजबूतीकरण का काम किया जाना है। सिवान जिले की योजना में हाईलेवल आरसीसी पुल का निर्माण किया जाएगा।

नितिन नवीन ने बताया कि स्वीकृत योजनाओं को तीन से 24 माह के भीतर पूरा कर लेना है। उन्होंने ससमय पूरी गुणवत्ता के साथ योजनाओं को पूरा करने का संबंधित अधिकारियों निदेश दिया है। निविदा प्रक्रिया में खुलापन और पारदर्शिता के लिए विभाग ने निविदा समिति के सभी निर्णयों को विभागीय वेवसाईट पर भी अपलोड किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *