बिहार: जिलाधिकारी के औचक निरीक्षण में 42 कर्मी पाये गये अनुपस्थित

पटना, मार्च 10, 2021: बुधवार को सुबह 10 बजते ही जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह समाहरणालय पहुंचे। समाहरणालय स्थित कार्यालयों में कर्मियों की उपस्थिति की औचक जांच शुरू की। इस क्रम में 42 कर्मी कार्यालय से अनुपस्थित पाए गए। इसे गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित कर्मियों से स्पष्टीकरण करने तथा 1 दिन के वेतन के स्थगन का आदेश दिया है।

उन्होंने विभागीय/कार्यालय प्रधान के मंतव्य के साथ स्पष्टीकरण का जवाब 24 घंटे के भीतर देने का सख्त निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर कोई कर्मी कार्यालय से बराबर आदतन अनुपस्थित रहते हैं वैसे कर्मियों को चिन्हित कर वेतन कटौती एवं निंदन प्रस्ताव की प्रविष्टि उनकी सेवा पुस्त में की जाएगी।

अनुपस्थित कर्मियों की शाखावार स्थिति इस प्रकार है-
भू अर्जन शाखा 11 कर्मी , सामान्य शाखा 7 कर्मी, नजारत के 8 कर्मी, राजस्व शाखा के 4 कर्मी ,आपदा शाखा के 3 कर्मी, अपर समाहर्ता विशेष शाखा के 2 कर्मी ,प्राप्ति शाखा के 2कर्मी, जनसंपर्क के एक कर्मी , शस्त्र शाखा के एक कर्मी , विधि व्यवस्था शाखा के एक कर्मी।

अनुपस्थित कर्मियों में 21 लिपिक, 11 कार्यालय परिचारी, 4 डाटा इंट्री ऑपरेटर ,2 जंजीर वाहक, एक चालक है।

जिलाधिकारी ने सभी कर्मियों को मुख्यालय में बने रहने तथा अपने-अपने कार्यालयों में ससमय उपस्थित होकर कार्यों का जवाबदेही से निष्पादन का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि न केवल जिला मुख्यालय बल्कि अनुमंडल एवं प्रखंड मुख्यालय के कार्यालयों में भी कर्मियों की उपस्थिति की औचक जांच कराई जाएगी तथा अनुपस्थित पाए गए कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *