पटना: पटना वीमेंस कॉलेज में भूकंप की सायरन से मची अफरा तफरी; छात्राएं बचने के लिए बेंच के नीचे छिपीं

पटना, फरवरी 12, 2021: पटना वीमेंस कॉलेज में उस वक्त अफरा तफरी मच गई जब भूकंप का सायरन बचा। भूकंप की आहट से लड़कियां खुद को बचाने के लिए बेंच के नीचे छिप गयीं। दरअसल भूकंप सुरक्षा सप्ताह के मौके पर भूकंप से बचाव की जानकारी के लिए एक मॉकड्रिल का आयोजन किया गया था। कॉलेज प्रसाशन और बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, एसडीआरएफ, सिविल डिफेंस, पटना ट्रैफिक पुलिस ने इसे आयोजित किया था। पहले से निर्धारित कार्यक्रम के तरह भूकंप आने की सूचना के लिए सायरन बजाय गया। कुछ ही देर बाद सभी लड़कियां और शिक्षिकाओं ने सिर पर हाथ या बैग लेकर कॉलेज के मैदान में जमा हो गयी।

इसके बाद छात्राओं की गिनती में कुछ के क्लास रूम में ही घायल अवस्था में रह जाने की सूचना जारी की गई। बचाव दल ने सभी कमरों की तलाशी लेकर सात घायलों को बाहर निकाला गया। उनके इलाज और हॉस्पिटल भेजने का भी अभ्यास किया गया।

इसके पूर्व एसडीआरएफ के जवानों ने सिलिंडर की आग बुझाने की तरीकों की जानकारी लड़कियों को दी। इस मौके पर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ एम रश्मि ए सी, नोडल अफसर डॉ आशीष कुमार, सिविल डिफेंस के एसपी विजय प्रसाद, बीएसडीएमए के परियोजना पदाधिकारी डॉ मधु बाला, एसडीआरएफ के सेकंड इन कमान केके झा और एसएस यादव मौजूद थे।

इससे पहले दो दिनों की ट्रेनिंग विज्ञान की छात्राओं और शिक्षकों को दी गयी थी। इस दौरान छात्राओं को भूकंप आने और आग लगने के बचाव तरीके बताये गए। भूकंप की स्थिति में झुको, बचो और पकड़ो की जरूरत और प्रक्रिया की ट्रेनिंग दी गयी। साथ ही अगर कोई भूकंप प्रभावित भवन में फंस जाये तो उसे बचाने के उपाय भी बताये गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *