नई दिल्ली: कोविशील्ड की दोनों डोज में होगा अब 12-16 हफ्ते का गैप, केंद्र ने माना पैनल का सुझाव 

नई दिल्ली, 13 मई, 2021: अब कोविशील्ड वैक्सीन के दोनों डोज के बीच का अंतर बढ़ाकर 12-16  हफ्ते कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने सरकारी समूह एनटीएजीआई की सिफारिश मंजूर कर ली है। अब तक कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच 6 से 8 हफ्ते का अंतर रखना होता था।

विशेष कर ब्रिटेन से मिले साक्ष्यों के आधार पर कोरोना वर्किंग ग्रुप ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज के बीच का अंतराल बढ़ाने का सुझाव दिया था।

दूसरी बार ऐसा होगा जब कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच का समय बढ़ाया गया। जब टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ था तब कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच 4-6 हफ्ते का गैप रखा गया था। लेकिन मार्च में इस अंतराल को बढाकर 4-8 हफ्ते कर दिया गया था।

अब तक बस दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन ही टीकाकरण अभियान में इस्तमाल हो रहे थे। जबकी सरकार ने रुसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी की वैक्सीन को भी आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है। आने वाले सप्ताह मे यह वैक्सीन भारतीय बाजारो में मिलने लगेगी, जिसके कारण टीकाकरण अभियान में तेजी आ सकती है।

कोरोना वर्किंग ग्रुप ने अपने सुझाव में यह भी कहा की गर्भवती महिलाओं को कोरोना का कोई भी टीका लगवा सकती है और स्तनपान करवाने वाली महिलाएं किसी समय टीका लगवा सकती हैं। एनटीएजीआई के ये सुझाव मंजूरी के लिए राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (NEGVAC) को भेजे जायेंगे। यह टीकाकरण देखनेवाले समूह हैं। लेकिन, अभी भी इसको लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *