नई दिल्ली: सर गंगाराम हॉस्पिटल में 25 की मौत,60 लोगों की हालत गंभीर 

नई दिल्ली, अप्रैल 23, 2021: कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। पूरे देश की हालत गंभीर है। इसी बीच दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में एक नया हादसा सामने आया है। ऑक्सीजन की कमी की वजह से अस्पताल में पिछले 24 घंटे में 25 लोगों की मौत हो गई है। हॉस्पिटल ऑक्सीजन की हो रही किल्लत को लगातार झेल रहा है।

अस्पताल के पास अब केवल दो घंटे का ही ऑक्सीजन बचा है और इस वजह से लगभग 65 मरीजों को जान का खतरा है। दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर का कहना है कि हॉस्पिटल में पिछले 24 घंटे में 25 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। हॉस्पिटल के वेंटिलेटर प्रभारी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। ऑक्सीजन की जल्द से जल्द जरूरत है। ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की जान खतरे में है।

डायरेक्टर ने आगे कहा कि ICU और आपात चिकित्सा विभाग में गैर-मशीनी तरीके से वेंटिलेटर बहाल करने की कोशिश की जा रही है। ऑक्सीजन के कमी के कारण दिल्ली में बहुत से अस्पतालों ने नए कोरोना मरीजों की भर्ती बंद कर दिए हैं। अभी दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल में 500 से अधिक कोरोना मरीज एडमिट हैं और उनमें से कुल 150 पेशेंट ‘हाई फ्लो ऑक्सीजन सपोर्ट’ पर है।

हॉस्पिटल के अधिकारियों ने गुरुवार की रात को केंद्र सरकार को संदेश भेजा है। उन्होंने कहा की अब अस्पताल में बस पांच घंटे के लिए ही ऑक्सीजन है। उन्होंने सरकार से जल्द से जल्द ऑक्सीजन की आपूर्ति करने का अनुरोध किया। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से व्यवस्था काफी प्रभावित हो रही है। कुछ अस्पताल तो मरीजों को दूसरे अस्पतालों में भेजने का अनुरोध दिल्ली सरकार से कर रहे हैं। इसी तरह दिल्ली के हिंदूराव अस्पताल में भी कुछ ही समय का ऑक्सीजन बचा है। इस परिस्थिति में ICU में बची ऑक्सीजन उपयोग करने को कहा जा रहा है। इस परिस्थिति में अस्पताल नए मरीज एडमिट नहीं कर रहा है। रोहिणी स्थित बाबा अंबेडकर हॉस्पिटल भी ऑक्सीजन की कमी के कारण नए मरीज नहीं एडमिट कर रहा है। अपोलो, मैक्स, विमहंस जैसे अस्पतालो का भी वही हाल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *