मध्यप्रदेश: बुरहानपुर जिला कोरोना को हराने में बेहतर प्रबंधन का उदाहरण “कोविड-19 मॉनिटरिंग कंट्रोल टीम” (सफलता की कहानी)

इन्दौर, 27 अप्रैल 2021: इंदौर संभाग के बुरहानपुर जिले में कोरोना को परास्त करने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। जहां एक ओर गठित वीएसटी/एफएसटी दल सतत् रूप से अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए कटिबद्ध हैं। वहीं बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर निगरानी एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को अधिकारियों तक प्रेषित करने के लिए कोविड-19 मॉनिटरिंग कंट्रोल टीम कार्य कर रही हैं। यह टीम अपने-अपने क्षेत्र में बाहर से आने वाले व्यक्तियों की सूची संबंधित क्षेत्र के अधिकारी को प्रेषित करती हैं एवं होम क्वारेंटाईन हुए व्यक्तियों की आवश्यक जानकारी प्राप्त करती हैं।

  कोरोना संदिग्ध की मृत्यु की सूचना प्राप्त होने पर संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व/तहसीलदार/थाना क्षेत्र के थाना प्रभारी सहित संबंधित अधिकारी को सूचना भेजने का कार्य करती हैं एवं यह सुनिश्चित करती है कि अंतिम यात्रा में 10 से अधिक लोग शामिल ना होने पाये। इस बात की पुष्टि हेतु व्हाट्सअप ग्रुप में फोटो पोस्ट किया जाता हैं। शव यात्रा की अनुमति वाले स्थान पर एमएमयू टीम को पहुंचने हेतु निर्देशित करती हैं।

टीम द्वारा जो लोग पॉजिटिव आये है उनसे संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त की जाती हैं एवं होम आईसोलेट एवं होम क्वारेंटाईन किये गये व्यक्तियों की घर पर मौजूदगी की जांच करती हैं।

बुरहानपुर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रवीण सिंह के बेहतर निर्देशानुसार जिले में युद्ध स्तर पर कोरोना को हराने के लिए अथक प्रयास जारी हैं। जहां जिला प्रशासन की संपूर्ण टीम सक्रियता के साथ सेवाभाव को अपनाते हुए अपनी सेवाएं दे रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *