बिहार: हृदय रोग के मरीजों के लिए बेहतर इलाज एवं स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

29

पटना, मार्च 8, 2021: पटना प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने राजधानी स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में हृदय रोगी के लिए बेहतर इलाज एवं सुविधा उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक उपकरण, सामग्री, कर्मी तथा पेयजल ,विद्युत, सफाई, सुरक्षा आदि की सुदृढ़ एवं सुचारु व्यवस्था रखने का निर्देश दिया। साथ ही कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु कोविड मानक का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है।

सोमवार को पटना प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक पटना के डीएम तथा इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी के निदेश, संयुक्त निदेशक सहित महत्वपूर्ण डॉक्टरों तथा जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ कार्यालय सभागार में हुई। बैठक में आयुक्त ने अस्पताल में अस्पताल के नवनिर्मित भवन एवं उसमें आवश्यक संसाधन की व्यवस्था कर अतिशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने अस्पताल के लिए नवनिर्मित भवन एवं उसमें आवश्यक संसाधन की पूरी व्यवस्था अति शीघ्र सुनिश्चित करने का निर्देश बीएमएसआईसीएल के उप महाप्रबंधक को दिया ताकि भवन को अप्रैल में हस्तगत कर कार्यारंभ किया जा सके। उन्होंने अस्पताल एवं बीएमएसआईसीएल के प्रतिनिधियों के द्वारा संयुक्त रुप से स्थलीय विजिट कर निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

ऑपरेशन थिएटर में आवश्यक उपकरण की व्यवस्था रखने का निर्देश

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी राज्य का महत्वपूर्ण अस्पताल है जहां विभिन्न जिलों से हृदय रोग के मरीज इलाज के लिए आते हैं इसके लिए चिकित्सा विज्ञान के तहत आवश्यक आधुनिक चिकित्सीय उपकरणों की उपलब्धता रखने का निर्देश दिया ताकि हृदय रोग के गंभीर मरीजों का भी इलाज अस्पताल में हो तथा उन्हें राज्य के बाहर इलाज के लिए नहीं जाना पड़े।

दवा की उपलब्धता एवं वितरण की सुचारू व्यवस्था एवं निगरानी रखने का निर्देश

अस्पताल में हृदय रोग से संबंधित आवश्यक एवं महत्वपूर्ण दवा की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु बीएमएसआईसीएल को सूची उपलब्ध कराने तथा अस्पताल में वितरण की सुचारू व्यवस्था हेतु प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। इसके लिए दवा की भंडार पंजी में प्रविष्टि करने तथा औचक निरीक्षण कर जांच करने का भी निर्देश दिया।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने का दिया निर्देश

वार्डों में कोविड सामग्री उपलब्ध रखने तथा अस्पताल में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा। इसके तहत वार्डों में सैनिटाइजर एवं मास्क उपलब्ध रखने तथा उसका प्रयोग सुनिश्चित कराने को कहा। साथ ही सामाजिक दूरी का पालन कराने, भीड़ भाड़ नहीं लगाने तथा यत्र- तत्र नहीं थूकने का शत प्रतिशत अनुपालन कराने को कहा।

आयुष्मान भारत के तहत हृदय रोग के मरीजों के इलाज की समुचित व्यवस्था

बैठक में अवगत कराया गया की आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अस्पताल में अब तक 133 हृदय रोग के मरीजों का इलाज किया गया है। आयुक्त ने जनहित में योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कर अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया

अस्पताल में कोरोना जांच में तेजी लाने का दिया निर्देश

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए आयुक्त ने अस्पताल में कोरोना टेस्टिंग में तेजी लाने का निर्देश दिया इसके लिए एंटीजन एवं आरटी पीसीआर जांच की सुचारू व्यवस्था करने को कहा।

सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था हेतु सीसीटीवी को एक्टिव मोड में रखने का दिया निर्देश

अस्पताल परिसर एवं वार्डों में संचालित गतिविधियों की सतत एवं प्रभावी निगरानी हेतु सीसीटीवी का लोकेशन सही रखने एवं कार्यरत रखने का निर्देश दिया। इसके लिए सीसीटीवी एवं प्रतिनियुक्त गार्डों की नियमित निरीक्षण एवं निगरानी करने का निर्देश दिया।

शिकायत एवं समस्या संबंधी लॉग बुक का संधारण करने का दिया निर्देश

बैठक में आयुक्त ने पेयजल एवं विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया। साथ ही अस्पताल में पानी, बिजली एवं अन्य समस्याओं के समाधान हेतु अलग-अलग लॉग बुक मेंटेन करने को कहा ताकि समुचित फॉलोअप कर समस्या का समाधान किया जा सके।

बैठक में जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह,इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ सुनील कुमार ,संयुक्त निदेशक डॉ ओपी साह, क्षेत्रीय अपर निदेशक डॉक्टर निहारिका क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्वनारायण यादव बीएमएसआईसीएल के डीजीएम पंकज कुमार सहित जिला स्तरीय कई अधिकारी एवं कई अन्य डाक्टर उपस्थित थे।

SHARE