पूर्व मध्य रेलवे महाप्रबंधक ने किया धनबाद मंडल का निरीक्षण

हाजीपुर, फरवरी 17, 2021: पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने बुधवार को धनबाद मंडल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने धनबाद-पाथरडीह रेलखंड के विभिन्न स्टेशनों, रिले रूम, कोचिंग डिपो आदि का निरीक्षण किया।

महाप्रबंधक ने सबसे पहले धनबाद स्टेशन पर क्विक वाटरिंग सिस्टम का शुभारंभ किया गया। यह प्रणाली ट्रेनों में त्वरित वाटरिंग में मददगार होगा जिससे समय की काफी बचत होगी। महाप्रबंधक रखितपुर स्टेशन पहुंचे जहां उन्होंने परिचालन, रिले रूम, बैटरी रूम आदि का निरीक्षण किया।

महाप्रबंधक ने अति महत्वपूर्ण पाथरडीह यार्ड रिमाॅडलिंग कार्य का विशेष मुआयना किया। पाथरडीह यार्ड रिमॉडलिंग कार्य के निरीक्षण के क्रम में ललित चन्द्र त्रिवेदी ने कहा, “हम एक साथ कई योजनाओं पर काम कर रहे हैं। भोजुडीह से आने वाली ट्रेनों के रिवर्सल में जो समय लगता है, उससे निजात पाने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि पाथरडीह यार्ड को अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग पद्धति से युक्त किया जायेगा। इससे परिचालन दक्षता में वृद्धि होगी। साथ ही पाथरडीह से प्रधानखंटा तक दोहरीकरण की योजना भी बनाई जा रही है ताकि इस क्षेत्र में ट्रेनों का आवागमण और सुचारु रूप से हो सके।”

महाप्रबंधक ने धनबाद के कोचिंग डिपो का गहन निरीक्षण किया। इसी क्रम में उन्होंने अंडर व्हील लेथ तथा डीवी ओवरचार्जिंग गजट का शुभारंभ किया। लाइन कर्मचारियों की सुविधा के लिए विस्तारित रनिंग रूम, रेल सुरक्षा बल के महिला कर्मियों की सुविधा के लिए नवनिर्मित आरपीएफ बैरक का उद्घाटन किया गया।

निरीक्षण के बाद ललित चन्द्र त्रिवेदी ने धनबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक एवं अन्य उच्चाधिकारियों के साथ मंडल कार्यालय के सभाकक्ष में समीक्षा बैठक की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *