बिहार: ‘यास’ तूफान का असर 27 और 28 को ज़्यादा दिखने की उम्मीद, हल्की से माध्यम बारिश के आसार

पटना, 25 मई 2021: मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान यास को लेकर पूरे राज्य में अलर्ट घोषित किया है। बिहार में इसका असर 27 और 28 को ज़्यादा दिखने की उम्मीद है। तूफान को लेकर आपदा प्रबंधन ने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है। मौसम विभाग ने अनुसार, तूफान बंगाल और झारखण्ड होते हुए बुधवार को राज्य में प्रवेश करेगा। इसके दसक्षिण हिस्से में प्रवेश की सूचना जारी की गई है। राज्य के लगभग सभी ज़िलों में 26 से 30 मई तक बारिश होने की सम्भावना है।

हालाँकि, मंगलवार को ही राज्य के कई ज़िलों खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, जमुई, नवादा, मुंगेर, पटना के मोकामा और सुपौल में मौसम ने करवट बदली और यहाँ मामूली बारिश भी हुई। राज्य में 30 मई तक अलर्ट जारी किया है। विभाग ने जानकारी दी कि राज्य के सभी ज़िलों में आँधी-तूफान के साथ तेज़ बारिश, ओला वृष्टि और बिजली गिरनी के सम्भावना है। राज्य में 40 से 50 किमी के रफ़्तार से तेज़ गति से हवा चल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, यास तूफान बुधवार को ओड़िसा बंगाल के तट से टकराएगा। यास तट को पार करने के बाद उत्तर-पश्चिम दिशा में ओड़िसा के अन्तरक क्षेत्र, झारखंड से गुजरता हुआ बिहार को प्रभावित करेगा। झारखंड पहुँचते-पहुँचते तूफान यास अवदाब में बदल जायेगा और इससे हवा कि रफ़्तार कम हो कर 30 से 40 किमी प्रति घंटा हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *