बिहार: अनाधिकृत रूप से एंटीजन टेस्ट करने वालों पर करें कार्रवाई : अश्विनी चौबे

पटना, अप्रैल 18, 2021: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने अनाधिकृत रूप से एंटीजन टेस्ट कर रहे एजेंसियों पर करवाई करने को मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्हें बिहार सहित अन्य राज्यों से अनाधिकृत रूप से एंटीजन टेस्ट करने की शिकायत लगातार मिल रही थी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जो अधिकृत नहीं हो उनके बारे में राज्यों को सूचित करें।

एंटीजन टेस्ट के नाम पर लोगों से मनचाहा वसूली की जा रही है। साथ ही समय पर रिपोर्ट नहीं दिया जाता है। इस वजह से उन्हें आगे इलाज कराने में काफी विलंब हो जाता है। इस वजह से कुछ लोगों की मृत्यु की शिकायत भी केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे को मिली थी। इतना ही नहीं रिपोर्ट अविश्वसनीय होता है। जिसकी वजह से अस्पताल पहुंचने पर दोबारा से टेस्ट किया जाता है। इस प्रक्रिया में काफी विलंब हो जाता है, जिससे पीड़ित को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने जनता से भी अपील की है कि अधिकृत लैब से ही जांच करवाएं। ताकि आगे इलाज में किसी भी तरह की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि सरकारी स्तर पर जांच की व्यापक बंदोबस्त किया गया है। किसी भी तरह का लक्षण दिखने पर जरूर कोरोना कि जांच कराएं। सावधानी एवं सतर्कता बरतनी है। जो जांच करने घर पर आ रहा हो उसकी प्रामाणिकता की भी जांच कर ले।

रेलवे अस्पतालों में रेमडेसीविर की उपलब्धता सुनिश्चित करने को ड्रग कंट्रोल को दिया निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने रेलवे अस्पतालों में कोविड-19 उपचार आदि की भी जानकारी ली। उन्होंने हाजीपुर रेल जोन के जीएम से भी बातचीत की। दानापुर रेलवे अस्पताल सहित जोन के विभिन्न जगहों पर अस्पतालों में उपचार की जानकारी प्राप्त की। रेलवे अस्पतालों में रेमडेसीविर इंजेक्शन की कमी के बारे में जीएम ने उन्हें अवगत कराया। उन्होंने ड्रग कंट्रोल ऑफ इंडिया को निर्देशित किया कि रेलवे अस्पतालों में रेमडेसीविर उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए।

चैती छठ की प्रदेश वासियों को दी बधाई

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने प्रदेशवासियों को चैती छठ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि लोक आस्था का महापर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। प्रकृति के करीब आने का यह एक महत्वपूर्ण पर्व है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने छठी मैया से प्रार्थना की है कि सभी के जीवन में खुशहाली आए एवं सभी स्वस्थ रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *