बिहार: बाढ़ पूर्व आवश्यक तैयारियां पथ निर्माण विभाग 31 मई तक सुनिश्चित करेगी: नितिन नवीन

पटना, 21 मई, 2021: बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि राज्य के व पहले सभी प्रमंडलों में बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए बाढ़ पूर्व आवश्यक तैयारी के क्रम में सभी विधायक से उनके क्षेत्रों में समस्या और उसके निराकरण पर 13 मई से 21 मई के बीच जल संसाधन विभाग द्वारा बैठक आयोजित की गयी।

नवीन ने बताया कि एक सप्ताह तक चले प्रमंडलवार बैठक में सारण, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, कोसी, पूर्णिया, पटना, भागलपुर, मगध एवं मुंगेर के माननीय विधायकों के द्वारा video conferencing के माध्यम से बाढ़ पूर्व आवश्यक तैयारियों के सम्बंध में विस्तृत चर्चा हुई।

बैठक में पथ निर्माण विभाग की ओर से मंत्री नितिन नवीन, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, अभियंता प्रमुख हनुमान प्रसाद चौधरी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

नितिन नवीन कहा, “बैठक में हुए विभिन्न चर्चा के आधार पर पथ निर्माण विभाग यह सुनिश्चित करेगी की राज्य के जितने भी पुल-पुलिया हैं उनकी सफाई 31 मई तक करा ली जाएगी जिससे पानी के बहाव में अवरोध न हो। बाढ़ के दौरान अगर कहीं सड़क क्षतिग्रस्त होती है तो उसे 48 घंटे में पुनर्स्थापित कर आवागमन योग्य बनाने का निदेश विभाग के अधिकारियों को दिया गया है।”

उन्होंने कहा कि लगभग 1000 मीटर का बेली ब्रिज विभाग के पास उपलब्ध है, जिसे कहीं पुल क्षतिग्रस्त होने पर तत्काल स्थापित कर तीन दिनों के अंदर आवागमन चालू किया जा सकेगा। विधायकों से प्राप्त अन्य सुझावों पर भी विभाग के स्तर से सकारात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *