बिहार: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का छोटे और सीमांत किसानों को मिल रहा है लाभ: उप मुख्यमंत्री

पटना, 14 मई 2021: बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ बिहार एवं देश के छोटे और सीमांत किसानों को बखूबी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत जैविक खेती की ओर भी किसानों का रुझान बढ़ा है। कम जमीन वाले किसानों को इस योजना से काफी लाभ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण काल में भी बिहार एवं देश के किसानों ने अपने दायित्वों को बखूबी निभाते हुए रिकॉर्ड पैदावार की है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार और केंद्र सरकार खेती के नए समाधान एवं वैकल्पिक फसलों के लिए मार्ग प्रशस्त करने की दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है। जैविक खेती को बढ़ावा देना भी ऐसे ही प्रयासों में शामिल है। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि राज्य के छोटे एवं सीमांत किसानों को बैंक से सस्ता और आसान ऋण मिल सके। इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने हेतु भी अभियान चलाया गया है।

गौरतलब है कि आज भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के लगभग 10 करोड़ किसानों के बैंक खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 19 हजार करोड़ रुपए की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की गई है। इस दौरान प्रधानमंत्री जी ने देश के किसानों से वर्चुअल संवाद भी किया एवं उनके अनुभवों से रू-ब-रू हुए।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने तथा उनकी आमदनी बढ़ाने के दृष्टिकोण से यह योजना संचालित है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत छ: हजार की राशि प्रत्येक पात्र किसान परिवारों को प्रतिवर्ष उपलब्ध कराई जाती है, जिसका भुगतान दो-दो हजार की तीन किस्तों में लाभार्थी के बैंक खाता में सीधे हस्तांतरित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *