बिहार: चक्रवाती तूफान “यास” शुक्रवार को बिहार में करेगा प्रवेश, मौसम विभाग ने सावधान रहने को कहा

पटना, 27 मई 2021: चक्रवाती तूफान “यास” उड़ीसा-पश्चिम बंगाल तट से बुधवार (26 मई) को पार करने के बाद कमजोर हो गया है और कल यानि शुक्रवार को बिहार में प्रवेश करने की सम्भावना है। मौसम विभाग के अनुसार 24 से 48 घंटे में राज्य में हल्के से मध्यम बरसात होने सम्भावना है।

मौसम विभाग के निदेशक (इनचार्ज) आनंद शंकर ने जानकारी दी कि वर्तमान में यह एक “कम दबाव के क्षेत्र” (Well Marked Low Pressure Area) के रूप में झारखंड और उसके सटे बिहार के ऊपर स्थित है। इसके और कमजोर पड़ने और उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने का पूर्वानुमान है। कल यानि 28 मई को यह बिहार और उससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश पर कम दबाव के क्षेत्र के रूप में संस्थापित हो जाएगा। चूँकि चक्रवाती सिस्टम अब कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में हो गया है। इससे संबंधित मौसम की भी तीव्रता कम हो गई है।

उन्होंने बताया कि इस कम दबाव के मौसमी सिस्टम के कारण पूरे राज्य में अगले 48 घंटो तक हल्के से मध्यम तीव्रता की बारिश होने की संभावना है। जबकि एक दो स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान हवा की अधिकतम गति 30 से 40 KMPH की होंगी। जोकि चक्रवात के दौरान होने वाली हवा की गति से काफी कम होगी। इसके साथ ही राज्य के दक्षिण तथा पूर्वी भागों में अगले 24 घन्टे और उत्तरोतर राज्य के मध्य भाग में कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली/ठनका की चेतावनी है।

मौसम विभाग ने बताया कि चूँकि हल्के से माध्यम तीव्रता की बारिश लगातार जारी रहेगी जिसके परिणाम स्वरूप कुछ निचले क्षेत्र में जल जमाव या बाढ़ जैसी स्थित बन सकती है। अतः राज्य के नागरिको को उचित सावधानी बरतने के सलाह दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *