बिहार: 8 से 10 गुना ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाई गई है: अश्विनी चौबे

पटना, मई 7, 2021: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता 8 से 10 गुना तक बढ़ाई गई है। युद्ध स्तर पर मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाया जा रहा है। बिहार में मुजफ्फरपुर व कटिहार सदर अस्पताल में इसे इंस्टॉल भी कर दिया गया है। इसके साथ ही बड़े पैमाने पर प्रधानमंत्री केयर फण्ड से पीएसए ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जा रहा है। बिहार में ऑक्सीजन प्लांट एवं इसकी उपलब्धता की जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की है।

शुक्रवार को ऑक्सीजन व दवाइयों के लिए गठित मंत्रीमंडल समूह की बैठक में देश के विभिन्न राज्यों सहित बिहार में ऑक्सीजन से संबंधित सभी पहलुओं पर चर्चा की गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने बताया कि बिहार के लिए 16,136 ऑक्सीजन सिलेंडर भी आवंटित किया गया है। इसमें डी टाइप सिलेंडर 2827 एवं बी टाइप 13,309 है। इसके साथ ही रेमडेसिविर इंजेक्शन का कोटा 16 मई तक बढ़ा कर 1 लाख 50 हजार डोज कर दिया है।

केंद्रीय मंत्री चौबे ने बताया कि सभी राज्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री नियमित तौर पर राज्यों की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। किसी भी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बेहतर हो रही है। 82 फीसदी देश का व बिहार का करीब 79 फीसदी रिकवरी रेट है।

इस बीच केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने आज राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान में टेस्टिंग एवं वैक्सीनेशन की समीक्षा की। इस कार्य में लगे सभी वैज्ञानिकों एवं अन्य कर्मियों की भी जानकारी प्राप्त की। हाल ही में यहां कई कोविड पोजिटिव हो गए थे। उनकी स्वास्थ्य की जानकारी ली। अभी तक संस्थान ने 10,20,108 टेस्ट किए हैं। गुरुवार को 2,634 टेस्ट किए गए। अभी तक 4022 वैक्सीनेशन किया गया है। श्री चौबे ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार का जो दिशानिर्देश है, उसका पालन करें औरसावधानी बरतें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *