हरियाणा: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर ने सभी उपायुक्तों को जिले के अस्पतालों में उपचाराधीन कोविड मरीजों का डाटा निरन्तर निर्धारित पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए हैं।

हरियाणा, मई 12, 2021

  • चंडीगढ़, 12 मई – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर ने सभी उपायुक्तों को जिले के अस्पतालों में उपचाराधीन कोविड मरीजों का डाटा निरन्तर निर्धारित पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए हैं।
  • श्री वी. उमाशंकर आज यहां से वीसी के माध्यम से ऑक्सीजन सिलेंडरों की होम डिलीवरी के सम्बंध में आयोजित उपायुक्तों और नोडल अफसरों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल भी उनके साथ मौजूद रहे।
  • उपायुक्तों को सम्बोधित करते हुए श्री वी. उमाशंकर ने कहा कि कोविड पर नियंत्रण के लिए हमें हर जरूरी व्यवस्था करनी है। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों एवं अन्य बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर रीफिल की होम डिलीवरी किसी भी सूरत में 12 घण्टे से ज्यादा समय तक पेंडिंग नहीं रहनी चाहिए। लोगों को जल्द से जल्द सिलेंडर मिलना चाहिए ताकि किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आये। साथ ही ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें कि जिस मरीज के लिए सिलेंडर का आवेदन एक बार आ जाये, उसे अगले सिलेंडर की आपूर्ति समय से हो जाये। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोई सिलेंडर आपूर्ति की इस योजना का दुरुपयोग न करे। इसके लिए जिसके पास से आवेदन आया है, उसे फोन करके सुनिश्चित किया जाना बेहद आवश्यक है कि सिलेंडर सही जगह पहुंचा है या नहीं।
  • सही डाटा अपडेट करने के निर्देश
  • डॉक्टर अमित अग्रवाल ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि कोविड मरीजों का सही डाटा समय से निर्धारित पोर्टल पर अपडेट कराएं और साथ ही अपने स्तर भी चेक करें कि डाटा सही हो। उन्होंने कहा कि कुछ स्थानों से पोर्टल पर मरीजों की संख्या ज्यादा भरे जाने की बात प्रकाश में आई है। उन्होंने कहा कि बीच-बीच में मुख्यालय से भी चेक किया जा रहा है, उसी चेकिंगे के दौरान यह बात ध्यान में आई है।
  • तत्काल निर्णय लेने का समय
  • श्री वी. उमाशंकर ने कहा कि यह समय लोगों को तत्काल सहायता पहुंचाने का है। ऑक्सीजन सिलेंडर की रीफिलिंग में कोई दिक्कत आने पर तत्काल निर्णय लें और मुख्यायल पर इसकी सूचना भी तत्काल दी जाए ताकि समय से उचित और कारगर व्यवस्था हो सके।
  • उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों का हेल्थ स्टेटस जानने के लिए मेडिकल ऑफिसर्स को घर-घर भेजा जाए और आवश्यक होने पर गंभीर मरीज को अस्पताल में एडमिट कराएं। उन्होंने बीपीएल परिवारों के कोविड ग्रस्त मरीजों का डाटा भी प्रतिदिन एचआरहील (HRHeal) पर अपडेट कराने के निर्देश दिए ताकि बीपीएल के लिए सरकार द्वारा कोविड काल के लिये घोषित वित्तीय लाभ सम्बन्धित को दिया जा सके।
  • इस दौरान रेडक्रॉस के राज्य सचिव भी उपस्थिति रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *