मध्य प्रदेश: केंद्रीय एजेंसियों से समन्वय एवं विदेशी आयातित सामग्री के लिए राज्य नोडल अधिकारी नियुक्त

रतलाम, 06 मई 2021:  कोविड-19 की रोकथाम और उपचार से संबंधित विदेशों से आयातित होने वाली समस्त वस्तुओ एवं गतिविधियों के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रबंध संचालक राज्य औद्योगिक विकास निगम श्री जान किंग्सले को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। राज्य नोडल अधिकारी केंद्र सरकार के संबंधित विभागों और एजेंसियों से समन्वय कर कोविड-19 से संबंधित विदेशों से आयातित दवाइयाँ उपकरण और अन्य सामग्री को राज्य में उपलब्ध करवाने में सहयोग करेंगे। राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 राहत सामग्री के संबंध में आयात नियमों में दी गई छूट के अनुक्रम में लिया गया है। विदेशों से आने वाली कोविड-19 की रोकथाम और उपचार के लिए जरूरी दवाइयाँ, उपकरण और अन्य सामग्री के लिए आयात नियमों में शिथिलता देते हुए नए प्रावधान किए गए है।

केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 सामग्री के लिए आयात नियमों में राज्य द्वारा नियुक्त राज्य नोडल अधिकारी को आवश्यक अधिकार भी दिए गए है। राज्य नोडल अधिकारी केंद्र सरकार के संबंधित विभाग, एजेंसियों से समन्वय कर विदेशों से आने वाली सामग्री को बिना बिलंब राज्य के लिए प्राप्त करवाना सुनिश्चित करेंगे। इस सामग्री में ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन टैंक, ऑक्सीजन उत्पादन से जुड़े उपकरण, अन्य उपकरण, दवाइयाँ और अन्य सामग्री शामिल है।

राज्य में पिछले दिनों कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी की रोकथाम और संक्रमित व्यक्तियों के उपचार के लिए सभी आवश्यक दवाइयाँ, ऑक्सीजन और अन्य उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता को सुनिश्चित किया जा रहा है। राज्य सरकार कोरोना महामारी की इस विषम परिस्थिति में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढाँचे को सशक्त और आमजन के स्वास्थ्य को पूरी तरह सुरक्षा उपलब्ध कराने वाला बनाने का प्रयास कर रही है। राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे सभी संभव उपाय में विदेशों से आयातित दवाइयों, उपकरणों और अन्य सामग्री को सरलता के साथ बिना बिलंब राज्य में उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार के आयात नियमों में दी गई शिथिलता के अनुक्रम में राज्य नोडल अधिकारी को नियुक्त कर दिया गया है। राज्य नोडल अधिकारी श्री किंगस्ले स्वास्थ्य आयुक्त श्री आकाश त्रिपाठी के मार्गदर्शन में काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *