मध्य प्रदेश: कोविड अस्पतालों में भोजन उपलब्ध कराने के लिए अभिनव स्वस्थ्य आहार सेवा शुरू-आबकारी विभाग नोडल होगा

भोपाल, 06 मई 2021: भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री श्री  विश्वास कैलाश  सारंग  एवं कलेक्टर भोपाल श्री  अविनाश लवानिया  द्वारा  कोविड  हॉस्पिटल  में भर्ती कोरोना वायरस से प्रभावित  मरीजो एवं उनके अटेंडर को गुणवत्ता युक्त  भोजन उपलब्ध कराने के लिए स्वस्थ्य आहार सेवा नाम से एक अभिनव योजना भोपाल में शुरू की गई है। इसके लिए जिले मे आबकारी विभाग को नोडल बनाया गया है।

   गुरुवार से प्रारम्भ की गई   इस योजना के अंतर्गत भोपाल स्थित कोविड हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों को गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।
 लॉकडाउन के कारण जिन मरीजों के अटेंडेंट को भोजन की उपलब्धता नहीं हो पा रही है, उन्हें भी भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।
इस अभिनव योजना में स्वयंसेवी संस्थाओं  का सहयोग महत्वपूर्ण है। जिनमें दैनिक भास्कर समूह और भोपाल उत्सव समिति प्रमुख हैं। आगे इस योजना में अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं को भी जोड़ा जाएगा।। सम्पूर्ण कार्य के प्रभावी संचालन हेतु आबकारी विभाग की टीम को समन्वयक बनाया गया  है।
नवागत सहायक आबकारी आयुक्त श्री अजय कुमार शर्मा के अनुसार योजना अंतर्गत प्रतिदिन प्रत्येक हॉस्पिटल से उनकी मांग प्राप्त की जाएगी और आगामी दिवस मांग अनुसार उन्हें फ़ूड पैकेट  उपलब्ध कराए जाएंगे। इस कार्य में प्रत्येक  कोविड हॉस्पिटल पर एक  पोस्टर जानकारी बाबत लगाया जा रहा  है जिसमें हॉस्पिटल के प्रबंधक एवं आबकारी अधिकारी जो उस हॉस्पिटल के  समन्वयक होगें ,उनका नंबर मौजूद रहेगा। कोई भी व्यक्ति या हॉस्पिटल इस नंबर पर संपर्क कर अपनी  भोजन पैकेट की मांग को नोट करा सकेंगे।
  मांग अनुसार आगामी दिवस में फूड पैकेट सम्बन्धित हॉस्पिटल को उपलब्ध करा दिए जाएंगे। यह संपूर्ण व्यवस्था व्हाट्सएप समूह के माध्यम से रहेगी। प्रत्येक आबकारी अधिकारी द्वारा अपने क्षेत्र में स्थित सभी कोविड हॉस्पिटल को व्हाट्सएप के माध्यम से जोडा गया हैं जिसके माध्यम से मांग प्राप्त कर उसे   स्वयंसेवी संस्थाओं को देंगे , स्वयंसेवी संस्थाये मांग अनुसार उन्हें फूड पैकेट्स उपलब्ध कराएंगे। प्राप्त फ़ूड पैकेट्स  संपूर्ण शहर में पांच वाहनों के माध्यम से हॉस्पिटल तक पहुंचाएं जाएंगे।।इस संपूर्ण  अभिनव योजना में  यह प्रयास किया जा रहा है कि कोई भी कोरोना पीड़ित मरीज या उसके साथ आया व्यक्ति भूखा नहीं रहे और लाक डाउन में भोजन हेतु परेशान न हो। इस योजना के तहत सम्पूर्ण  प्रक्रिया  बड़े स्पष्ट तरीके से निर्धारित की गई है। यह व्यवस्था सुबह शाम और प्रतिदिन सम्पूर्ण शहर के कोविड हास्पिटल हेतु जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *