पटना, 9 जून 2021: जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने पीड़ित मानवता के प्रति सच्ची सेवा प्रदान करते हुए अक्षम तथा लाचार व्यक्तियों के लिए टीका केंद्र पर विशेष व्यवस्था की है। वैसे लाचार एवं असमर्थ व्यक्ति जो चलने में सक्षम नहीं हैं वो व्यक्ति अगर अपने वाहन से केंद्र पर आते हैं तो उन्हें अपनी गाड़ी से उतरने की जरूरत नहीं है। उन्हें गाड़ी के अंदर ही टीका लगाया जाएगा और वो आधा घंटा ऑब्जरवेशन कर सहज रूप में वापस घर जा सकते हैं।

जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने टीकाकरण कार्य में गति लाने तथा सुचारू संचालन सुनिश्चित कराने हेतु संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया। इस क्रम में उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित टीकाकरण अभियान, विशेष मेगा सेंटर, टीका एक्सप्रेस, शहर में चलंत वाहन, 24×7 टीकाकरण केंद्र आदि की प्रगति की समीक्षा की।

पटना शहरी क्षेत्र के सभी अंचल में तीन-तीन स्थलों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया। प्रत्येक स्थल पर दो दो वाहन स्टैटिक होकर कार्य करेंगे। प्रत्येक स्थल पर एक वाहन 18 प्लस के लिए तथा दूसरा वाहन 45 प्लस के व्यक्तियों के लिए स्टैटिक रूप से कार्य करेगा। तीनों स्थलों पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन तथा टीकाकरण की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। कल से ही इसका शुभारंभ किया जाएगा। सभी कार्यपालक पदाधिकारी को वार्ड पार्षदों से समन्वय स्थापित कर स्थल चिन्हित करने तथा वार्ड के लोगों को अवगत कराने का निर्देश दिया गया। विदित हो कि प्रत्येक अंचल में 6 मोबाइल वाहन द्वारा लोगों को टीकाकृत करने का कार्य संचालित था जिसके कार्यप्रणाली में संशोधन करते हुए अंचलवार स्थापित तीन स्थायी सेंटर में प्रत्येक पर 18 प्लस एवं 45 प्लस का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण का कार्य  कल से किया जाएगा। इसके लिए वार्ड पार्षदों के माध्यम से वार्ड में प्रचार प्रसार कर टीकाकरण अभियान को गति प्रदान करने का निर्देश दिया गया।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने सभी कार्यपालक पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र में स्लम एरिया चिन्हित करने तथा उन क्षेत्रों में प्रचार प्रसार कर लोगों को टीकाकृत करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने 24×7 संचालित दोनों केंद्रों की अद्यतन स्थिति एवं प्रगति की जानकारी प्राप्त की। दोनों केंद्रों पर 8.30 बजे शाम तक बुधवार को 1502 व्यक्तियों ने टीकाकरण कराया। पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स में 865 व्यक्तियों ने तथा होटल पाटलिपुत्र अशोक में 637 व्यक्तियों ने टीकाकरण कराया। पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स एवं होटल पाटलिपुत्र अशोक दोनों टीकाकरण केंद्रों पर लोगों में भारी उत्साह एवं खुशी देखने को मिली। केंद्रों पर बनाए गए गोले में पंक्तिबद्ध होकर लोग सामाजिक दूरी का पालन करते हुए टीकाकरण का कार्य करा रहे हैं। शहर में विशेष मेगा सेंटर के रूप में 13 टीकाकरण केंद्र भी संचालित हैं।

बैठक में अपर समाहर्ता जेनरल श्री विनायक मिश्रा सिविल सर्जन डॉक्टर विभा सिंह जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एस पी विनायक सभी कार्यपालक पदाधिकारी एवं कई अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।