बिहार: सार्वजनिक स्थलों पर रामनवमी, छठ पूजा और जुम्मे की नमाज का आयोजन नहीं करने का आदेश जारी

पटना, अप्रैल 14, 2021: कोरोना संक्रमण एवं खतरा के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर रामनवमी, छठ पूजा और जुम्मे की नमाज का आयोजन नहीं करने का आदेश जारी किया है। इस आदेश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा ने नगर आयुक्त, पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक, सिटी, ग्रामीण एवं सभी एडीएम, एसडीओ, एसडीपीओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।

दोनों अधिकारीयों ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जनहित में सार्वजनिक स्थलों पर भीड़-भाड़ नहीं लगाने तथा लोगों को सुरक्षित एवं सावधानी से अपने-अपने घरों में ही पूजा आयोजित करने को कहा है ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। सरकारी दिशा निर्देश के अनुरूप अभी सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजन पर रोक है। साथ ही सभी धार्मिक स्थल आम जनों के लिए बंद है।

इस अनुसार जिलाधिकारी ने सार्वजनिक स्थलों पर रामनवमी, छठ पूजा और जुम्मे की नमाज के आयोजन पर प्रतिबंध का सफल एवं प्रभावी कार्यान्वयन हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं कार्यपालक पदाधिकारी को सभी हितधारकों यथा पूजा समिति के सदस्यों, वार्ड पार्षदों, जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करने तथा लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर रामनवमी, छठ पूजा और जुम्मे की नमाज अदा नहीं करने के बारे में जानकारी देने को कहा।

छठ घाटों पर छठ पूजा का आयोजन करना मना है, संबंधी फ्लेक्स घाटों पर लगाने का निर्देश दिया ताकि लोगों को पूर्व से ही इसकी जानकारी रहे तथा लोग सुरक्षित होकर सावधानी से अपने अपने घरों में ही छठ पूजा करें। रामनवमी के अवसर पर कोई जुलूस नहीं निकाले जाएंगे। संक्रमण के खतरे को देखते हुए सार्वजनिक स्थल पर रामनवमी पूजा का आयोजन नहीं होंगे। इसके अतिरिक्त अभी रमजान का महीना चल रहा है। जुम्मे की नमाज सार्वजनिक स्थल- मस्जिद में अदा नहीं करनी है बल्कि लोग अपने अपने घरों में ही जुम्मे की नमाज अदा करें।
जिलाधिकारी ने लोगों को जानकारी देने हेतु क्षेत्र में माइकिंग करने, संबंधित हितधारकों के साथ बैठक करने तथा सार्वजनिक स्थलों पर रामनवमी, छठ पूजा, जुम्मे की नमाज के आयोजन पर प्रतिबंध संबंधी जानकारी लोगों को देने तथा कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

इस संबंध में जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी से अपने अपने अनुमंडलीय क्षेत्र मे उक्त पूजा के सार्वजनिक स्थलों पर आयोजन के रोक लगाने संबंधी तैयारी के बारे में अनुमंडलवार जानकारी प्राप्त की। इस आदेश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को जगह जगह पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी कार्यपालक पदाधिकारी को अपने-अपने अंचल में वार्ड पार्षदों के साथ बैठक करने तथा उन्हें जानकारी देने एवं अपेक्षित सहयोग प्राप्त करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा है कि कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसी स्थिति में सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ भाड़ लगाने तथा सामूहिक रूप से पूजा आयोजित करने से संक्रमण की संभावना और अधिक बढ़ जाएगी। फलत: जनहित में लोग अपने अपने घरों में ही सुरक्षित एवं सावधानी से पूजा करें। जिलाधिकारी ने जनहित में सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ भाड़ नहीं लगाने तथा लोगों से अपने अपने घर में ही सुरक्षित पूजा करने की अपील की है। बैठक में नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, पुलिस अधीक्षक यातायात डी अमरकेश, सभी नगर पुलिस अधीक्षक, सभी अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर नितिन कुमार सिंह तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी अनुमंडल पदाधिकारी सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी अंचलाधिकारी सभी थानाध्यक्ष संबद्ध थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *