बिहार: कोविड संकट के मद्देनजर निजी व्यावसायिक, औद्योगिक प्रतिष्ठान अपने कर्मियों को दें पीएम जीवन ज्योति बीमा का कवच- सुशील मोदी

पटना,  12 मई 2021: पूर्व उपमुख्यमंत्री व सांसद सुशील कुमार मोदी ने अपील की है कि कोविड संकट को ध्यान में रखते हुए निजी व्यावसायिक व औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संचालक अपने सभी कर्मियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जरूर आच्छादित करें ताकि किसी अनहोनी की स्थिति में मुख्यमंत्री सहायता कोष से मिलने वाली 4 लाख के अतिरिक्त उनके परिजनों को 2 लाख की और बीमा राशि मिल सके। आम लोग भी दुनिया की सबसे सस्ती मात्र 333 रु. सलाना की प्रीमियम में मिलने वाली प्र.मंत्री बीमा योजना का लाभ जरूर लें।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में 10 करोड़ 27 लाख लोग जबकि 31 दिसम्बर, 2020 तक बिहार के 72 लाख 74 हजार लोग इस योजना से आच्छादित है। देश में मृत्यु उपरांत ढाई लाख तो बिहार के 8,102 लोगों के परिजनों को क्लेम की 2- 2 लाख की राशि दी जा चुकी है।

बिहार में जीवन ज्योति बीमा योजना में 45 लाख 80 हजार जीविका दीदियां शामिल हैं। राज्य के वाणिज्यिक बैंकों ने अबतक 22 लाख से ज्यादा लोगों को बीमा कवर दिया है। 18 से 50 आयुवर्ग के लोग इस योजना में शामिल हो सकते हैं जिन्हें 55 वर्ष की आयु तक बीमा कवर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *