बिहार: सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सबसे निचली इकाई वार्ड सदस्यों को दी जिम्मेदारी

पटना, 10 मई 2021: बिहार सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सबसे निचली इकाई वार्ड सदस्यों को जिम्मेदारी और दायित्व निर्धारित किया है। पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखा है।

पत्र में कहा गया है कि कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के कार्य एवं दायित्व निर्धारण किया गया है। सामुदायिक सर्विलांस जागरूकता एवं व्यक्तिगत स्वच्छता सुनिश्चित किया जाए साथ ही सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को निचले स्तर तक पहुंचाया जा सके इसके लिए वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति काम करेगी वार्ड में किसी बाहरी व्यक्ति के आने की सूचना पर इस तत्काल प्रखंड विकास पदाधिकारी या चिकित्सा पदाधिकारी को देंगे।

पत्र में आगे कहा गया है कि प्रभावित क्षेत्र में घर-घर जाकर संपर्कों की खोज करने में स्थानीय प्रशासन की सहायता करेंगे वार्ड में 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति गर्भवती महिलाओं एवं छोटे बच्चों जैसे उच्च जोखिम वर्ग वाले सदस्यों पर विशेष ध्यान देना है। अध्यक्ष वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंध समिति द्वारा पूर्णागिरि त्रुटि के परिवार से फोन कर नियमित संपर्क करेंगे एवं सहयोग प्रदान करेंगे परिवार स्वयं को अकेला एवं असहाय न समझे तथा पुरुषों से भी उस परिवार का सहयोग करने हेतु जागृत करेंगे वरुणा महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु जारी किए गए विभिन्न गाइडलाइंस उल्लंघन की सूचना स्थानीय थाना को देंगे।

मास्क का प्रयोग किए जाने को लेकर लोगों को प्रेरित करेंगे हाथ धोने की आदत डालने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर संदेश प्रसारित करेंगे सामाजिक धार्मिक शादी समारोह शोक सभाओं में न्यूनतम व्यक्तियों को शामिल हैं करने हेतु प्रेरित करेंगे गांव में ऐलान डुगडुगी के माध्यम से जागरूकता सुनिश्चित करेंगे करुणा महामारी से संबंधित किसी भी घटना की सूचना तत्काल स्थानीय नियंत्रण कक्ष को प्रदान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *