बिहार: गली-मुहल्लों के नालों की भी सफाई करें सुनिश्चित: प्रमंडलीय आयुक्त

पटना, अप्रैल 19, 2021: पटना में जलजमाव की समस्या से निजात तथा पटना शहरी क्षेत्र स्थित प्रमुख नालों की सफाई के लिए प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नगर आयुक्त व अन्य संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जलजमाव की समस्या न बने इसके लिए उन्होंने आवश्यक निर्देश निगम और संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को दिया।

फिल्ड विजिट करें निगम के पदाधिकारी

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने निगम को निर्देश दिया कि बड़े नालों के साथ गली-मुहल्लों के नालों की भी सफाई सुनिश्चित करें। बरसात शुरू होने के पहले जलजमाव दूर करने से संबंधित सभी तरह की तैयारियां पूरी कर लें। उन्होंने कहा कि निगम के पदाधिकारी फिल्ड विजिट कर समय पूर्व ही जलजमाव संभावित इलाके को चिन्हित कर जल जमाव को दूर करने की दिशा में कार्य सुनिश्चित करें। नाले के दोनों तरफ घर बने होने के कारण नाला उड़ाही के कार्यो में समस्या हो रही है। अतिक्रमण  हटाने की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

प्रमंडलीय आयुक्त ने नाला उड़ाही के कार्यों का 15 मई तक कार्य पूरा करने का दिया निर्देश

इस दौरान प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि नाला उड़ाही से संबंधित सभी तरह के कार्यों को 15 मई तक पूरा कर लें। इसके साथ ही नगर आयुक्त से जलजमाव से निपटने से संबंधित कार्य योजना बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि शहर में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न न हो इसकी पूरी कार्ययोजना तैयार कर लें।

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि जिन नालों तक पहुंच नहीं वहां की स्थितियों का भी अवलोकन कराया जाय। इस संबंध में प्रमंडलीय आयुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि नाले की वास्तविक वस्तुस्थिति क्या है? कहां अवरोध है इसका पता लगाया जाना आवश्यक है।

शहर में भारी जलजमाव को से निपटने हेतु समयपूर्व नाला उड़ाही का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि सभी संप हाउस के मेंटेनेंस का कार्य अभी से ही कर लें। संप हाउस से पानी निकासी में कहां अवरोध है इसका पता लगाएं।

प्रमंडलीय आयुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि निर्धारित अवधि के अंदर नाला, मैनहोल, कैचपिट आदी की सफाई एवं उड़ाही का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। साथ ही नाला उड़ाही के कार्यों की नियमित समीक्षा करते रहने का निर्देश दिया गया है ताकि किसी भी स्तर पर लापरवाही ना हो।

नाला उड़ाही के बाद नाले से निकलने वाले गाद एवं कचरे को ससमय हटाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि नाला उड़ाही के बाद सड़कों पर से कचरा ससमय उठ जाए यह सुनिश्चित कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *