पटना, 7 जून 2021: शहर के दो टीकाकरण केंद्रों पर 24 ×7 वैक्सीनेशन की शुरुआत मंगलवार को द्वितीय पाली से शुरू हो जाएगी। इसके लिए पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कंपलेक्स एवं पाटलिपुत्र अशोक होटल का चयन किया गया है। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। मंगलवार से दोनों केंद्र पर टीकाकरण शुरू हो जाएंगे। साथ ही मंगलवार से ही श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में शिक्षक एवं उनके परिवार के सदस्यों के लिए टीकाकरण कार्य की शुरुआत होगी। इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्था पूरी कर ली गई है। टीकाकरण टीम एएनएम डाटा एंट्री ऑपरेटर की तैनाती की गई है।

ये जानकारी जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने दी। सोमवार को टीकाकरण कार्य में गति लाने तथा उसके कुशल प्रबंधन एवं संचालन हेतु संबंधित अधिकारियों के साथ उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया।

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी कार्यपालक पदाधिकारी से वार्ड वार संचालित टीकाकरण कार्य एवं उसकी प्रगति की जानकारी प्राप्त की। इस रणनीतिक पहल के तहत प्रत्येक अंचल के प्रत्येक वार्ड को टीकाकरण कार्यक्रम से आच्छादित करने की योजना है। इसके तहत जिलाधिकारी ने वार्ड वार टीकाकरण केंद्र अथवा पीएचसी के बारे में जानकारी प्राप्त की ताकि जिन वार्डों में किसी प्रकार का टीकाकरण केंद्र/ अथवा पीएचसी नहीं है वैसे वार्ड में एक सार्वजनिक स्थल का चयन कर मोबाइल टीम भेजकर स्टैटिक करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने पटना सिटी के तीन टीकाकरण केंद्र पर 18 वर्ष से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण का कार्य कल से शुरू करने का निर्देश दिया। हालाँकि इन तीनों केंद्रों पर 45 प्लस के लिए तथा द्वितीय डोज के लिए ऑन स्पाट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण की प्रक्रिया पूर्व से जारी है।

जिलाधिकारी ने उक्त तीनों केंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्था ससमय सुनिश्चित करने तथा 18+ के लिए ऑन स्पाट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से कल से शुरू करने का निर्देश दिया। इसके लिए जिलाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी पटना सिटी को वार्ड पार्षदों के माध्यम से केंद्र के निकट के वार्डों के लोगों को इस आशय की सूचना देने का निर्देश दिया ताकि तय कार्यक्रम के अनुसार लोग समय पर आ सकें तथा टीका ले सकें। तीनों केंद्रों पर वैक्सीनेटर एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर की अलग-अलग टीम की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। साथ ही केंद्र पर रजिस्ट्रेशन/ टीकाकरण कक्ष/ अवलोकन कक्ष संबंधी फ्लैक्स के अधिष्ठापन का निर्देश दिया।

शहर में संचालित  मेगा सेंटर पर 18 प्लस की भांति ही 45 प्लस के लोगों तथा द्वितीय डोज वाले लोगों के लिए भी टीका की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया । उन्होंने केंद्र वार आकलन करने तथा प्लान तैयार करने का निर्देश दिया ताकि सेंटर पर अतिशीघ्र टीकाकरण का विस्तारीकरण किया जा सके।

बैठक में उप विकास आयुक्त श्री रिची पांडे ,अपर समाहर्ता जेनरल श्री विनायक मिश्रा, सिविल सर्जन डॉक्टर विभा कुमारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर एसपी विनायक ,सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सभी कार्यपालक पदाधिकारी सहित कई जिला स्तरीय अधिकारी संबद्ध थे।

पटना सिटी के चयनित 3 केंद्र:

रामदेव महतो सामुदायिक भवन पटना सिटी।

एम ए ए उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पटना सिटी।

राजकीय महिला महाविद्यालय गायघाट।