युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री ने करौली में किया ‘नो मास्क नो एन्ट्री’ पोस्टर का विमोचन

जयपुर, 06 अक्टूबर। युवा मामले एवं खेल राज्य  मंत्री एवं करौली जिला प्रभारी श्री अशोक चांदना ने कहा कि मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना तथा बार-बार हाथ धोना ही एक मात्र कोरोना से बचाव का मूल आधार है। उन्हाेंने कहा कि जन आन्दोलन के दौरान गांधीवादी तरीके से आमजन को मास्क पहनने हेतु प्रेरित किया जाए।
प्रभारी मंत्री ने सोमवार को करौली जिले के मुंशी त्रिलोक चंद माथुर स्टेडियम में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित पोस्टर नो मास्क नो एन्ट्री का विमोचन करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल को आमजन के हित में एक जन आन्दोलन में बदलने के उद्देश्य से इस अभियान का आगाज किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने विशेषज्ञ चिकित्सकों से ली गई राय में भी यह स्पष्ट सन्देश है कि मास्क है तो कोरोना के खतरे से काफी हद तक बचा जा सकता है।
उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने के लिये कोरोना वॉरियर्स को शपथ दिलाई कि घर से बाहर कहीं भी जाएंगे तो मास्क आवश्यक रूप से पहनेंगे तथा इस संबंध में अन्य लोगों को भी प्रेरित करेंगे। उन्होंने जनप्रतिनिधियों, एवं कोरोना वॉरियर्स को प्रतिदिन अपने वार्ड में भ्रमण कर गांधीवादी तरीके से समझाईश कर विनम्रता के साथ मास्क पहनने एवं कोरोना से बचाव हेतु एहतियाती उपाय अपनाने हेतु जागरूक करने को कहा।
इस अवसर पर युवा मामले एवं खेल राज्य  मंत्री ने कहा कि ’’मास्क नही तो प्रवेश नही’’ की कड़ाई से पालना करने पर ही महामारी पर लगाम के साथ साथ मौसमी बिमारियों से भी बचाव हो सकेगा। कार्यक्रम के दौरान उन्होने उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं कोरोना वारियर्स को कोरोना महामारी के दौरान मास्क पहनने तथा अपने परिवार, संबंधियों तथा मित्रों को भी मास्क के अधिकाधिक प्रयोग के लिए प्रेरित करने तथा स्वस्थ भारत के लिए मजबूत कड़ी के रूप में कार्य करने की करने की बात कही। उन्हाेंने कहा कि महात्मा गांधी की जयन्ती वर्ष के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कोरोना के विरूद्ध जन आन्दोलन का आगाज किया है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री लगातार विडियो कांफ्रेसिंग, अन्य प्रचार प्रसार के माध्यमों से कोरोना के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। आमजन के जीवन को बचाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है तथा सरकार हर संभव प्रयासरत है।
उन्होंने कहा कि जन-जन के सहयोग से कोरोना को भगायेंगे और एक माह में कोरोना की चौन को तोडेेंगे। उन्होंने कहा कि सामाजिक, राजनैतिक एवं युवाशक्ति अपने अपने गली, मोहल्लों, वार्डो में मास्को का वितरण करेंगे और खुद भी मास्कों का उपयोग करेंगे। हर व्यक्ति इस आंदोलन में भाग लेगा तो निश्चित ही राजस्थान से कोरोना महामारी भाग जायेगी।
राजस्थान में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज हुए ठीकः-
युवा मामले एवं खेल राज्य  मंत्री ने कहा कि राजस्थान देश का ऎसा राज्य है जहां कोरोना रोगियों को ठीक कर घर भिजवाने का काम राजस्थान सरकार, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं चिकित्सा कर्मियों द्वारा की गई मेहनत के बल पर ही यह सफलता मिली है। उन्होने इसके लिये पुलिस प्रशासन व चिकित्साकर्मियों को धन्यवाद भी ज्ञापित किया।
कोरोना बीमारी के दौरान कोई भी व्यक्ति नही रहा भूखाः-
उन्होने कहा कि कोरोना जैसी महामारी के दौरान कोई भी व्यक्ति भूखा नही रहे इसके लिये राजस्थान सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों एवं गरीब लोगो को खाद्य सामग्री का वितरण कर राहत प्रदान की गई इसके साथ ही खाद्य सामग्री एवं खाने के पैकेट लोगो के घरों तक पहूचायें गये।
पंद्रह सौ से अधिक खिलाड़ियों को मिलेगा रोजगारः-
उन्होने बताया कि राजस्थान सरकार ने ऊर्जावान खिलाड़ियों के लिये 2 प्रतिशत पद आरक्षित किये है और यह राजस्थान की पॉलिसी है कि आने वाले 3 वर्षो में 1500 से अधिक खिलाडियों को रोजगार दिया जायेगा उन्होने कहा कि जो खिलाडी खेल के क्षेत्र में देश का  नाम रोशन करेंगे ऎसे खिलाडियाें को रोजगार की कोई कमी नही होगी उन्होने कहा कि बच्चे युवा एवं बुजुर्ग खेल के मैदान पर 1-2 घंटे वितायेंगे तो उससे व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढेगी।
गांधीजी की प्रतिमा पर किया माल्यापर्णः-
प्रभारी मंत्री श्री अशोक चांदना ने स्टेडियम में आयोजित कोरोना के विरूद्ध जन आंदोलन का शुभारंभ करने से पूर्व स्वतंत्रता सैनानी चिरंजी लाल उच्च माध्यमिक विद्यालय करौली प्रागंण में स्थित गांधी चौक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया।
मास्क का किया वितरणः-
करौली प्रभारी मत्री ने कार्यक्रम के पश्चात राजस्थान में एक करोड़ मास्क वितरण करने की श्रंखला में स्टेडियम से गुलाब बाग तक आमजन को मास्क का वितरण कर लोगों को मास्क लगाने के लिये प्रेरित करने एव खुद मास्क लगाने के लिये उत्साहवर्धन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *