खण्डवा की जल प्रदाय योजना की जलापूर्ति क्षमता को बढ़ाया जाए : मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल :  मार्च 04, 2021: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए है कि खण्डवा नगर की जल प्रदाय योजना की जलापूर्ति क्षमता को बढ़ाया जाए। योजना की कमियों को तत्काल दूर किया जाए। इस वर्ष ग्रीष्म ऋतु में खण्डवा नगर के नागरिकों को सुगमता से पेयजल मिले।

मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास कार्यालय में खण्डवा जल प्रदाय योजना की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री नीतेश व्यास, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी, मुख्यमंत्री के सचिव श्री एम. सेलवेन्द्रन तथा विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की सभी निर्माणाधीन जल प्रदाय योजनाओं को निर्धारित समय-सीमा में पूरा किया जाए। निर्माण कार्य की गुणवत्ता बेहतर रहना चाहिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पेयजल आपूर्ति से संबंधित निर्माण और मरम्मत के कार्यों को युद्ध स्तर पर पूरा करने और सीवेज प्रोजेक्ट के कार्य भी प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिये।

बैठक में बताया गया कि खण्डवा नगर में वर्ष 2021 में 37.35 एम.एल.डी. जल की मांग है, जो वर्ष 2036 में 47.65 एम.एल.डी. और 2051 में 59.55 एम.एल.डी. होगी। वर्तमान में नगर के लिये नर्मदा जल प्रदाय योजना से 25 से 28 एम.एल.डी., सुक्ता जलप्रदाय योजना से 5 एम.एल.डी., भू-जल स्त्रोतों से 2 एम.एल.डी. इस प्रकार कुल 30 से 35 एम.एल.डी. जल की उपलब्धता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जल प्रदाय को बढ़ाने के लिये स्वीकृत कार्य योजना पर शीघ्र अमल सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *