राजस्थान: जयपुर जिला प्रभारी सचिव ने की कोविड संक्रिमतों के उपचार एवं संसाधनों की उपलब्धता की समीक्षा

जयपुर, 3 मई 2021:  जयपुर के जिला प्रभारी सचिव और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) श्री सुधांश पंत ने सोमवार को जयपुर जिले में कोरोना से संक्रमितों में वेंटिलेटर, बेड, रेमेडिसवीर इंजेक्शन एवम ऑक्सीजन की आवश्यकता के ट्रेंड एवं हेल्पलाइन पर उनसे संबंधित शिकायतों के समाधान की व्यस्थाओं की समीक्षा की।
वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई इस बैठक में वाणिज्य कर विभाग के आयुक्त श्री रवि जैन, जेडीए आयुक्त श्री गौरव गोयल एवं जयपुर कलक्टर श्री अंतर सिंह नेहरा ने हिस्सा लिया। श्री पंत ने जिला कलक्टर श्री अंतर सिंह नेहरा से जयपुर में राज्य स्तरीय कोविड हेल्पलाइन 181 से प्रेषित शिकायतों के समाधान के संबंध में जानकारी ली।
श्री नेहरा ने उन्हें बताया कि अधिकतर शिकायतों का समाधान कर दिया गया है। इनके अलावा जिला स्तर पर भी 23 अप्रेल से राउंड द क्लॉक कंट्रोल रूम चलाया जा रहा है।

श्री रवि जैन ने जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति के बारें में जानकारी देते हुए और अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता बताई। श्री गौरव गोयल ने वर्तमान में जयपुर जिले में अस्पतालों में ऑक्सीजन, आइ सी यू बैड एवम सामान्य बेड्स की ऑक्यूपेंसी की जानकारी दी। उन्होंने यह सुझाव भी दिया कि समुचित संसाधन बिना चल रहे कोविड हॉस्पिटल की संख्या को कम कर बड़े संसाधन युक्त कोविड अस्पतालों पर फोकस किया जाए। श्री पंत को श्री नेहरा ने घर-घर सर्वे कर इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस वाले मरीजों को दवाइयां वितरित किये जाने के बारे में जानकारी प्रदान की। इस पर श्री पंत ने होम क्वारीनटीन में रहे लोगों को फोन पर चिकित्सीय सहायता उपलब्ध कराने की संभावना देखने के निर्देश दिए।  जिला कलेक्टर श्री नेहरा ने बताया कि जिला स्तरीय हेल्पलाइन (0141-2205175 , 0141-2205176) पर भी चिकित्सक उपलब्ध हैं। कोई भी व्यक्ति इनसे बात कर चिकित्सकीय सलाह ले सकता है।
एसीएस श्री सुधांश पंत ने विभिन्न चिकित्सालयों में नियुक्त किये गए नोडल ऑफिसर्स को पुनः सेंसटाइज कर संसाधनों के अनुकूलतम एवम न्यायोचित उपयोग के लिए निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *