राजस्थान: 4 करोड़ रूपये की लागत से बनेगा सीएचसी बहादुरपुर का भवन जिले की चिकित्सा व्यवस्था को किया जा रहा है मजबूत -श्रम राज्य मंत्री

जयपुर, 16 मई 2021: श्रम, कारखाना एवं बॉयलर्स निरीक्षण, सहकारिता एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना विभाग राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना के इस मुश्किल दौर में प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य को लेकर बेहद गंभीर है तथा संवेदनशीलता के साथ निरंतर कार्य योजनाएं बनाकर कार्य कर रही है।
श्रम राज्य मंत्री श्री जूली ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बहादुरपुर तथा बालिका विद्यालय में आयोजित टीकाकरण शिविर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की सुविधा के लिए शीघ्र ही करीब 4 करोड रूपये की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर के नये भवन का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के कार्य को विशेष शिविर लगाकर आयोजित करवाए जाए ताकि अधिक से अधिक ग्रामीणों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सीएचसी स्तर पर 10 बैड का एक मिनी कोविड सेन्टर तैयार किया जाए ताकि ग्रामीण अंचल के लोगों को स्थानीय स्तर पर उपचार मिल सके।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 45 वर्ष से अधिक लोगों के लिए टीकाकरण के साथ-साथ 18 से 44 आयुवर्ग के व्यक्तियों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखते हुए मुफ्त टीकाकरण उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ग्लोबल टेंडर के माध्यम से वैक्सीन आपूर्ति के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि जल्द ही रूस से वैक्सीन की एक बड़ी खेप राजस्थान को प्राप्त होगी जिससे टीकाकरण के कार्य में ओर तेजी आएगी।
श्रम मंत्री श्री जूली ने लॉड्र्स हॉस्पिटल में बने कोविड सेंटर में पहुंचकर चिकित्सकों एवं  कोरोना का इलाज करा रहे रोगियों से भी बातचीत कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि यूटीबी के आधार पर चिकित्सकों व नर्सिंगकर्मियों की भर्ती की जा रही है। विशेषकर कोविड के मरीजों के इलाज के लिए उन्हें लगाया जाएगा। उन्होंने कोविड सेंटर के अधिकारियों से बातचीत कर कोरोना से पीड़ित रोगियों का उपचार तथा नियमित जांच करने के निर्देश दिए।
श्रम मंत्री ने आमजन से की अपील
 उन्होंने अलवर जिले के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी की इस मुश्किल घड़ी में संयम से काम लेते हुए एहतियात बरतें। बार-बार साबुन से हाथ धोए, भीड़ का हिस्सा नहीं बनें और सोशल डिस्टेंसिग की पालना करते हुए मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करें तथा बहुत आवश्यकता होने पर ही घरों से बाहर निकलें। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी योगेश डागुर, सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र प्रभारी डॉ. अनुराग सिंह, नायब तहसीलदार कैलाश पोसवाल, सरपंच संजय गर्ग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *