आने वाले पाँच वर्षों में हर गरीब को मिलेगा पक्का आवास : मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल :  फरवरी 05, 2021: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को रतलाम जिले के ग्राम डोसी गाँव में प्रधानमंत्री आवास ई.डब्ल्यू.एस. से निर्मित 101 आवासों में हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आने वाले पाँच वर्षो में गरीबों को पक्के आवास बनाकर दिये जायेंगें। प्रदेश के खजाने पर पहला हक प्रदेश के गरीबों का है। श्री चौहान ने कहा कि लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के लिये ही मैं मुख्यमंत्री बना हूँ और मुस्कुराहट लाऊंगा भी। मुख्यमंत्री ने रतलाम जिले के लिये अनेक सौगातों की घोषणा की। 

एक जुलाई से रतलाम शहर में हर घर में पानी पहुँचेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि 01 जुलाई से रतलाम शहर में हर घर में पीने का पानी पहुँचाया जायेगा। जिले में 1800 हेक्टेयर जमीन पर कल-कारखाने लगाये जायेंगे। प्रधानमंत्री आवास का लाभ प्राथमिकता से हितग्राहियों को दिया जायेगा। जिले में मध्यमवर्गीय लोगों के लिये भी 3000 आवास बनाये जायेगें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीवरेज के लिये 115 करोड़ की राशि खर्च की जायेगी। अण्डरग्राउण्ड नालियॉ जून माह तक पूरी कर ली जायेगी। जिले में 126 करोड़ की लागत से आन्तरिक सड़कें बनायी जायेगी। जिला चिकित्सालय का आधुनिकीकरण एवं आडिटोरियम का निर्माण किया जायेगा। मेडिकल कॉलेज में शासकीय आवास की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। रूपये 150 करोड़ से व्यवसायिक कॉम्पलेक्स, सब्जी मार्केट आदि बनाया जायेगा।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि हनुमान ताल के सौन्दर्यीकरण का कार्य 4 करोड़ की राशि से किया जायेगा। आगामी दिनों में 25 करोड़ की राशि से सड़कें और 22 करोड़ की राशि से ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जायेगा। स्ट्रीट वेण्डरों को स्व-रोजगार के लिऐ 10 हजार रूपये की राशि का ऋण दिया जायेगा। उन्होंने सभी लोगों को नशा मुक्ति का संकल्प दिलाया एवं मौके पर ही प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को आवास की चाबी, दीनदयाल और लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये। अमृत सागर सौन्दर्यीकरण योजना में 4 करोड़ की राशि का प्रमाण-पत्र नगर निगम आयुक्त को प्रदान किया। 

गरीबों का राशन खाने वालों पर कड़ी कार्यवाही होगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि चौथी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद वह पहली बार रतलाम जिले में आये है। क्षेत्र की जनता ने मुझे अपना प्यार एवं आशीर्वाद दिया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में 33 लाख नये गरीबों के नाम राशनकार्ड में जोड़े गये हैं। अब इन गरीबों को एक रूपये किलो के मान से चावल एवं गेहूँ प्रदान किया जा रहा है। रतलाम जिले में पात्रता पर्ची में 13 हजार नये नाम जोड़े गये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों का राशन खाने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना समाप्ति के पश्चात मुख्मयंत्री कन्यादान योजना में पुनः गरीबों की बेटियों के विवाह कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में प्रदेश में दो करोड़ लोगों के कार्ड बनाये गये हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका लक्ष्य प्रदेश के लोगों को रोटी-कपड़ा एवं रोजगार उपलब्ध कराना है। हाल ही में किसानों का 550 करोड़ रूपये का ब्याज माफ किया गया है। किसान सम्मान योजना की सूची में 78 लाख किसानों के नाम जोड़कर केन्द्र सरकार को भेजे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका लक्ष्य स्व-सहायता समूह की महिलाओं को सशक्त बनाकर उनकी आमदनी बढ़ाना है। हर किसान का गेहूँ खरीदा जायेगा। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि वे जिले में अवैध धंधा करने वाले माफियाओं एवं चिटफण्ड कम्पनियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें।

कार्यक्रम को सांसद श्री गुमानसिंह डामोर और विधायक श्री चैतन्य कश्यप ने भी संबोधित किया। 

डोसी गाँव में किया निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज ही रतलाम जिले के डोसी गाँव में करीब 415 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया।

कार्यक्रम में सांसद श्री गुमान सिंह डामोर, विधायक सर्वश्री चैतन्य कश्यप, राजेन्द्र पाण्डे और दिलीप मकवाना, पूर्व मंत्री श्री हिम्मत कोठारी, जिला पंचायत प्रधान परमेश मईड़ा, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह लुनेरा सहित अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *