पुणे: “ससून जनरल अस्पताल आम लोगों का आधार है। राज्य भर से लोग यहां इलाज के लिए आते हैं। यह क्लिनिक बोलने में बाधा आने वाले मरीजों को स्पीच थेरेपी और संबंधित उपचार प्रदान करेगा, जो उन्हें अधिक प्रभावी ढंग से बोलने का अवसर प्राप्त करेंगे. यह पहला वॉइस एंड स्पीच डायग्नोस्टिक्स और रिहॅब क्लिनिक बोलने में आसानी पाने में मददगार होगा,” ऐसा रोटरी क्लब के गवर्नर पंकज शहा ने कहा.

ससून जनरल अस्पताल में रोटरी क्लब ऑफ पुणे कात्रज की पहल से शुरू हुए राज्य के पहले व्हाईस अँड स्पीच डायग्नोस्टिक्स और रिहॅब क्लिनिक के लोकार्पण समारोह में वे बोल रहे थे. समारोह में ‘ससून’ के डीन डॉ. विनायक काळे, रोटरी क्लब ऑफ पुणे कात्रज के अध्यक्ष पुष्कराज मुळे, ईएनटी डिपार्टमेंट के हेड डॉ. समीर जोशी, डॉ. मुरलीधर तांबे, डॉ. हरीश टाटिया, डॉ. अजय तावरे, डॉ. राजेश कार्यकर्ते के साथ तायकिशा इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर हेमंत मकवाना, श्रीमती आशा मकवाना, असिस्टंट गव्हर्नर धनश्री जोग, मीना घळसासी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर विवेक कुलकर्णी सहित सहभागी संस्था के पदाधिकारी उपस्थित थे।

यह क्लिनिक आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को सेवा देगा. हालांकि हकलाने वाले बच्चे, अलग-अलग क्षेत्रों के लोग उदा: फेरीवाले, कलाकार, गायक, शिक्षक, आदि साथ ही, बोलने की समस्या वाले विभिन्न लोग और कर्णबधिर बच्चे इस क्लिनिक में इलाज करवा सकते हैं। इसके अलावा गले के कैंसर का निदान प्रारंभिक अवस्था में किया जाएगा।यहां एक अत्याधुनिक डिवाइस सिस्टम लगाया गया है, जिसका इस्तेमाल जांच, स्पीच थेरेपी, सर्जरी या अन्य इलाज के लिए किया जा सकता है।

पंकज शहा ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि रोटरी क्लब ऑफ पुणे कात्रज ने बोलने में दिक्कत जैसे मुश्किल मुद्दे पर काम किया है.इस क्लिनिक से छोटे, हकलाने, आवाज की समस्या वाले लोगों को फायदा होगा। ससून जैसा सार्वजनिक अस्पताल में शुरू करने से पुणे में मरीज को अच्छी सेवा मिलेगी। इसका ज्यादा से ज्यादा मरीजों को फायदा उठाना चाहिए।”

डॉ. विनायक काळे ने कहा, “सामाजिक प्रतिबद्धता की भावना से, कई संगठन ससून अस्पताल का आधुनिकीकरण और उसे सक्षम कर रहे हैं।हम अधिक से अधिक मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की आशा करते हैं। क्लिनिक समुदाय के हजारों रोगियों को भाषण समस्याओं के लिए उपचार प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।समुदाय में परोपकारी व्यक्ति अपने लिए काम करने वाले व्यक्तियों और संगठनों के प्रति आभार व्यक्त करता है।”

पुष्कराज मुळे ने कहा, “आज, महाराष्ट्र में पहले ‘साउंड एंड स्पीच डायग्नोस्टिक अँड रिहॅब क्लिनिक का उद्घाटन किया गया है।ससून अस्पताल में आने वाले मरीजों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा, इस का विश्वास हें। हम सामाजिक पहलों को लागू करने के अपने प्रयास जारी रखेंगे।”

सूत्रसंचालन विद्या जी ने किया। नमिता नाईक ने आभार जताया।