बिहार: टीकाकरण केंद्र का नियमित निरीक्षण करने तथा केंद्रवार समीक्षा कर प्रगति लाने का सख्त निर्देश

180

पटना, 11 मई 2021: प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने प्रमंडल के सभी जिलाधिकारी के साथ कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया। बैठक में टीकाकरण, टेस्टिंग, कोविड अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था, निजी अस्पताल निजी एंबुलेंस के लिए निर्धारित सरकारी दर का अनुपालन, लॉक डाउन का अनुपालन सहित कई अन्य बिंदुओं की समीक्षा जिलावार सभी  जिलाधिकारी से की।

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी से जिला में संचालित टीकाकरण कार्य की समीक्षा की। उन्होंने केंद्र एवं टीम की संख्या बढ़ाने तथा केंद्र पर कोविड मानक का पालन सुनिश्चित कराने का सख्त निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में पाया गया की प्रमंडल स्तर पर 16,82,213 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ है जिसमें हेल्थ केयर वर्कर 20,4604 , फ्रंटलाइन वर्कर 15,0315 व्यक्तियों का, 45 -60 आयु वर्ग के 76,8722 है। 18-44 आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए भी प्रमंडल के सभी डीएम को पर्याप्त संख्या में टीकाकरण केंद्र स्थापित करने को कहा। उन्होने निबंधन के उपरांत ही निर्धारित स्लाट तिथि, समय के अनुरूप टीकाकरण के लिये लोगों को केंद्र पर उपस्थित होने का निर्देश दिया है ताकि केंद्र पर अनावश्यक भीड़ भाड़ की स्थिति पैदा ना हो। उन्होंने सभी जिलाधिकारी को टीकाकरण केंद्र का नियमित विजिट करने तथा केंद्र वार समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया।

निजी एंबुलेंस के लिए निर्धारित सरकारी दर का अनुपालन हो

आयुक्त ने सभी डीएम को निजी एंबुलेंस के लिए निर्धारित सरकारी दर से अधिक राशि की वसूली करने की शिकायत को गंभीरता से लेने तथा त्वरित रूप से जांच कर दोषी व्यक्ति के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। निजी एंबुलेंस द्वारा सरकार द्वारा निर्धारित दर से अधिक राशि की वसूली संबंधी शिकायतों की जानकारी देने हेतु नियंत्रण कक्ष एवं व्हाट्सएप नंबर जारी करने का निर्देश दिया। ऐसी शिकायतों के प्रति गंभीर होने तथा त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

कोविड अस्पतालों का नियमित विजिट करें

आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण, निगरानी  एवं अनुश्रवण करने का निर्देश दिया। इस क्रम में अस्पतालों में बेड की संख्या, भर्ती मरीजों की संख्या, रिकवरी पेशेंट की संख्या, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड वेंटिलेटर बेड की स्थिति की समीक्षा करने तथा मरीजों के लिए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

दवाओं की निर्बाध आपूर्ति एवं उपलब्धता सुनिश्चित हो

कोविड-19 की बेसिक दवा की निर्बाध आपूर्ति एवं उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु दवा विक्रेताओं के साथ बैठक करने का निर्देश दिया। उन्होंने दवा की कालाबाजारी रोकने हेतु सभी एसडीओ एवं एसडीपीओ की टीम गठित कर छापेमारी कराने तथा कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

टेस्टिंग में तेजी लाने का दिया निर्देश

आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को टेस्टिंग कार्य में तेजी लाने हेतु सेंटर एवं टीम की संख्या बढ़ाने तथा सेंटर पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। सेंटर पर पुरुष एवं महिलाओं के लिए बैठने की व्यवस्था करने तथा पंक्तिबद्ध होकर कोरोना जांच की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

लॉकडाउन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने का दिया निर्देश

आयुक्त ने सभी डीएम को लॉक डाउन का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु मार्केट में विजिट करने तथा लोगों की अनावश्यक आवाजाही पर रोक लगाने का निर्देश दिया। इस संबंध में सरकार द्वारा प्रदत्त दिशा निर्देश का अनुपालन कराने हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित भ्रमण कर कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

मास्क चेकिंग का सघन अभियान चलाने का दिया निर्देश

आयुक्त ने सभी डीएम को अनुमंडलवार आडियो, वीडियो आधारित जागरूकता रथ चलाने तथा क्षेत्र में मायकिंग  कर लोगों को मास्क/सैनिटाइजर का प्रयोग करने तथा 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने संबंधी जानकारी देने का निर्देश दिया। साथ ही प्रखंडवार एवं अनुमंडलवार मास्क चेकिंग का सघन अभियान चलाने एवं कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक में भोजपुर, बक्सर, रोहतास, कैमूर, नालंदा के जिला पदाधिकारी तथा आयुक्त कार्यालय में क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्व नारायण यादव आयुक्त के सचिव एस एम कैशर, उप निदेशक खाद्य सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

SHARE