पर्यटन के क्षेत्र में अनेक नवाचार हुए, अगला मांडू उत्सव और अधिक भव्य होगा : मंत्री सुश्री ठाकुर

भोपाल :  फरवरी 14, 2021: पर्यटन, संस्कृति एवं आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर और औद्योगिक नीति, निवेश एवं प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगाँव ने शनिवार को मांडू में आयोजित हो रहे तीन दिवसीय मांडू उत्सव का द्वीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया। शुभारंभ अवसर पर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ कबीर कैफे बैंड की प्रस्तुति भी हुई।

 पर्यटन मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि कोरोना के दौर में हमारा प्रयास रहा है की परम्पराओं में कोई व्यवधान न आए। इस बार मांडू उत्सव को छोटा स्वरूप दिया गया है। पर्यटन विभाग ने कोरोना काल में क्रांतिकारियों के चित्रों को लेकर एक प्रतियोगिता आयोजित की थी। इसमें 3 हजार 500 लोगों ने भाग लेकर प्रसन्नता व्यक्त की। मांडू को परमार कालीन राजाओं ने बसाया है। विंध्याचल की सुंदर वादियों में मांडू बना है। पर्यटन भारतीयों का मूल स्वभाव है। भारत में पर्यटन सदैव  महत्वपूर्ण रहा है। प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र में नित नए नवाचार किये जा रहे हैं। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि मांडू कैसा हो, उसका स्वरूप कैसा हो, इस संबंध में विभाग को सुझाव भेजे जा सकते हैं। सुश्री ठाकुर ने कहा कि आज हमने साहित्यकार व मीसाबन्दी के नाम से पौधरोपण किया है। उन्होंने पर्यावरण को बेतहर बनाये रखने के लिये पौधे लगाने का आव्हान किया, जिससे डग-डग रोटी, पग-पग नीर की कहावत को चरितार्थ किया जा सके। मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि हमारा यह प्रयास रहेगा की अगला मांडू उत्सव भव्य रूप में लोगों को देखने को मिले। 

 मंत्री  श्री दत्तीगाँव ने कहा कि आज का अवसर बहुत ही खास है। हमारी संस्कृति, धरोहर को सहेजने का प्रयास प्रदेश सरकार कर रही है। मांडू के आस-पास की धरोहर बाज बहादुर व रानी रूपमती की गाथाओं से भरी हुई है। यहाँ पर्यटन की संभावनाएँ बहुत हैं। पर्यटन विभाग ग्रामीण पर्यटन को भी बढ़ावा दे रहा है। टूरिस्ट होम स्टे होकर आम ग्रामीण जीवन को बेहतर पहचान पाएंगे। इसके पहले राजस्थान में ऐसे प्रयास किए जा चुके हैं। मांडू में भी वैसी सुविधाएँ देने के प्रयास होंगे। यह प्रयास भी किया जायेगा कि यहाँ की प्रतिभाओं को 12 माह रोजगार पाने का अवसर मिले।

पर्यटन निगम की अतिरिक्त एम.डी. सोनिया मीणा ने मांडू उत्सव में आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष मालती पटेल, विधायक श्री पाचीलाल मेढ़ा, श्री राजीव यादव सहित नागरिक एवं पर्यटक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *