पाल-बघेल समाज के हर परिवार से है पुराना रिश्ता : गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा

भोपाल :  जनवरी 18, 2021: गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पाल-बघेल समाज के प्रत्येक परिवार से उनका बहुत पुराना रिश्ता है और यह रिश्ता आगे भी मजबूती से बना रहेगा।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा दतिया जिले के ग्राम काराहार (खमेरा) में पाल-बघेल समाज द्वारा रविवार को आयोजित सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने पाल-बघेल समाज के आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि पाल-बघेल समाज का गौरवशाली इतिहास रहा है। गृह मंत्री ने कहा कि पाल-बघेल समाज के उत्थान के लिये हरसंभव प्रयास किये जायेंगे। राज्य एवं केन्द्र सरकारों ने इन वर्गों के शैक्षणिक तथा सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिये अनेक कल्याणकारी योजनाएँ संचालित की हैं। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि इस समाज की समस्याओं के निराकरण के लिये वे सदैव उपलब्ध रहेंगे। इस मौके पर गृह मंत्री ने माता अहिल्या बाई की प्रतिमा के स्थल का चयन करने को कहा ताकि उचित स्थान पर मूर्ति की स्थापना की जा सके।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने एक करोड़ 51 लाख के 26 निर्माण कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने ग्राम उदगवां में एक करोड़ 51 लाख रूपये की लागत के 26 निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। साथ ही एक करोड़ 64 लाख 41 हजार की लागत के 19 विकास कार्यों की घोषणा भी की। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने ग्राम उदगवां में हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे आयुष्मान योजना के तहत पंजीयन जरूर करा लें जिससे वे किसी भी गंभीर बीमारी का इलाज 5 लाख रूपये तक चिन्हित निजी अस्पतालों में करा सकेंगे। उन्होंने ग्रामीणों की शिकायत पर विद्युत ट्रांसफार्मर दुरूस्त कराने या बदलने के निर्देश दिये।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने ग्राम पंचायत उदगवां में 475 हितग्राहियों को पेंशन, सम्बल योजना के तहत 376 पंजीकृत हितग्राही, 905 परिवारों को पात्रता पर्ची तथा 223 हितग्राहियों को नये आयुष्मान कार्ड और 837 परिवारों के बीपीएल कार्ड बनाने की जानकारी भी दी। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने 100 सीटर बालक छात्रावास व जिम का लोकार्पण किया

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया के हायर सेकेण्डरी स्कूल क्रमांक-2 में तीन करोड़ 46 लाख की लागत से निर्मित 100 सीटर बालक छात्रावास और ओपन जिम का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह माँ पीताम्बरा का आशीर्वाद है कि जिन निर्माण कार्यों का शिलान्यास एवं भूमिपूजन करने का सौभाग्य मुझे मिला, उनका लोकार्पण भी मेरे द्वारा किया जा रहा है।

गृह मंत्री ने 100 सीटर बालक छात्रावास की सौगात मिलने पर छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि अब बच्चे बेहतर ढंग से अध्ययन कार्य कर सकेंगे और उनकी पढ़ाई-लिखाई के दौरान आवास की समस्या नहीं होगी। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *