हरियाणा: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यन्त चौटाला ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान जो किसान मंडियों में अपनी गेहूं की फसल नहीं बेच पाए थे

हरियाणा, मई 12, 2021

  • चंडीगढ़, 12 मई – हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यन्त चौटाला ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान जो किसान मंडियों में अपनी गेहूं की फसल नहीं बेच पाए थे, उनके लिए राज्य सरकार ने एक दिन के लिए कल 13 मई, 2021 को प्रदेशभर की सभी मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद करने का आदेश जारी कर दिया है ताकि रबी खरीद सीजन 2021-22 में कोई भी किसान अपनी गेहूं की फसल बेचने से वंचित न रहे।
  • डिप्टी सीएम ने बताया कि लॉकडाउन के कारण जिन किसानों की गेहूं अब तक मंडियों में नहीं आई थी, सरकार उनकी फसल 13 मई को खरीदेगी। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी किसान 13 मई को मंडियों में आकर अपनी गेहूं की फसल बेच सकते हैं। श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खरीद प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी होगी।
  • उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इस बार राज्य सरकार ने किसान-हित में निर्णय लेते हुए पिछले वर्षों से दस दिन पहले एक अप्रैल, 2021 से प्रदेशभर की 396 मंडियों में गेहूं खरीद प्रक्रिया शुरू की थी जो कि अब अपने अंतिम चरण है। उन्होंने बताया कि अब तक 83.49 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद मंडियों में हो चुकी है। वहीं गेहूं की कुल खरीद करीब 81.52 लाख मीट्रिक टन हुई है।
  • भुगतान प्रक्रिया के बारे में उन्होंने बताया कि 12 मई तक करीब 13681 करोड़ रुपये का भुगतान सीधा किसानों के खातों में हो गया है और करीब 499056 किसानों के 930696 जे. फार्म बनाए जा चुके हंै। साथ ही, उपमुख्यमंत्री ने किसानों से आग्रह किया कि अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों में आने वाले सभी किसान कोरोना महामारी से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरतें तथा मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *