जयपुर, 09 अक्टूबर। प्रमुख शासन सचिव, ऊर्जा एवं विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष श्री अजिताभ शर्मा ने गुरुवार 8 अक्टूबर को आगामी रबी की फसल में सिंचाई के लिए बिजली आपूर्ति व राज्य सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार प्रथम चरण के जिलों में दिन के 2 ब्लॉक में बिजली आपूर्ति के लिए डिस्कॉम्स द्वारा की गई व्यवस्था की वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से समीक्षा की। वीडियो कान्फ्रेन्स में जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री ए.के.गुप्ता, अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस.भाटी, जोधपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री अविनाश सिंघवी सहित डिस्कॉम व राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।
वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से रबी सीजन में प्रदेश के किसानों को फसल की सिंचाई के लिए बिजली आपूर्ति के लिए किए जा रहे कायोर्ं एवं पिछले साल के कायोर्ं की समीक्षा करते हुए श्री अजिताभ शर्मा ने निर्देश दिए कि जो कार्य चल रहे हैं उनको शीघ्र पूरा करवाएं ताकि रबी सीजन में किसानों को निर्धारित ब्लॉक में बिना ट्रिपिंग के निर्बाध बिजली की आपूर्ति हो सके। इसके साथ ही राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार प्रदेश के 16 जिलों में दिन के 2 ब्लॉक में बिजली आपूर्ति के लिए सिस्टम को मजबूत करने, ओवरलोडिंग की समस्या को दूर करने के लिए पावर ट्रांसफार्मर लगाने, 33 केवी के नए जी.एस.एस. के निर्माण की स्थिति, अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने, लाईनों की मरम्मत का कार्य व 132 व 220 केवी. जी.एस.एस. से सम्बन्धित प्रकरणों सहित अब तक पूर्ण किए गए एवं किए जा रहे कायोर्ं की डिस्कॉमवार समीक्षा की गई।
वीडियो कान्फ्रेन्स में जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री ए.के.गुप्ता ने बताया कि गत वर्ष जयपुर डिस्कॉम में रबी सीजन में बिजली आपूर्ति ठीक रही और कहीं भी ओवलोडिंग की समस्या नही रही तथा आगामी रबी सीजन के लिए भी निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। इसके अतिरिक्त जयपुर डिस्कॉम के 4 जिलों में दिन में 2 ब्लॉक में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था भी कर ली गई है। उन्होेंने बताया कि किसान सिंगल फेस सप्लाई से मोटरें चला रहे हैं, जिसे विद्युत आपूर्ति प्रभावित होती है इसके लिए उनको समझाइश की कार्यवाही की जा रही है। सभी अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं कि बिजली आपूर्ति को लेकर किसी भी प्रकार का एजिटेशन, आन्दोंलन आदि नही होने चाहिए। जोधपुर डिस्कॉम के प्रबन्धन निदेशक श्री अविनाश सिंघंवी ने भी बिजली आपूर्ति व दिन में 2 ब्लॉक आपूर्ति के लिए किए गए कायोर्ं के बारे में जानकारी दी। अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस.भाटी ने डिस्कॉम के 8 जिलों में 2 ब्लॉक सप्लाई के लिए की गई व्यवस्था व सिस्टम को मजबूत करने के लिए किए गए कायोर्ं के बारे बताया।
प्रदेश के 16 जिलों में किसानों को मिलेगी दिन में बिजली प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा एवं विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा बजट में की गई घोषणा के अनुसार प्रथम चरण में प्रदेश के 16 जिलों में किसानों को आगामी रबी सीजन में फसल की सिंचांई के लिए दिन के 2 ब्लॉक में बिजली आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए तीनों डिस्कॉम्स द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। इनमें कोटा, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर, पाली, सिरोही, जालौर, जैसलमेर (आंशिक), अजमेर, प्रतापगढ, उदयपुर, भीलवाड़ा, राजसमन्द, बांसवाड़ा, डूंगरपुर व चित्तौड़ जिले शामिल हैं।