सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिये 45 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात

लोकसभा निर्वाचन-2019 में प्रदेश में तीसरे चरण में 12 मई को 8 संसदीय क्षेत्र मुरैना, भिण्ड (अजा), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल एवं राजगढ़ में मतदान प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। निर्बाध मतदान के लिये केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल की 85 कंपनी, राज्‍य सशस्‍त्र पुलिस बल की 30 कंपनी और राज्‍य पुलिस के अधिका‍री-कर्मचारी सहित कुल 45 हजार 53  सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए 446 Quick Response Teams बनाई गई हैं। इस चरण में आने वाले जिलों के 101 अन्तर्राज्‍यीय तथा 128 अन्तर्जिला नाके सील कर दिये गये हैं। मतदान दलों, सेक्‍टर अधिकारियों एवं पुलिस बल परिवहन के लिये 11 हजार से अधिक वाहन उपयोग में लाये जाएंगे। मतदानकर्मियों को बस द्वारा 11 मई को मतदान केन्‍द्रों के लिये रवाना किया जा चुका है।

चार हजार से अधिक क्रिटिकल मतदान केन्द्र

तीसरे चरण में होने वाले लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चिन्हित किये गये क्रिटिकल मतदान केन्‍द्रों की संख्‍या 4024 है और 3600 से अधिक मतदान केन्‍द्रों पर वेबकास्टिंग/सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जायेगी। इस चरण में कुल 1720 वल्‍नरेबल क्षेत्रों का चिन्‍हांकन है तथा 3096 बाधा पहुँचाने वाले संभावित व्यक्तियों की पहचान की गई है। मतदान के दिन वल्‍नरेबल क्षेत्रों पर सेक्‍टर अधिकारियों द्वारा विशेष निगरानी रखी जायेगी।

प्रतिबंधात्मक कार्यवाही

कानून-व्‍यवस्‍था बनाये रखने के लिये प्रदेश के तीसरे चरण के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 2 हजार 273 व्‍यक्तियों पर प्रतिबंधात्‍मक कार्यवाही की गई है। एक लाख 48 हजार 616 लाइसेंसी हथियार जमा कराये गये हैं। साथ ही 9409 अवैध हथियार जप्‍त किये गये हैं।