अम्बिकापुर 27 मई 2019 : पंचयात एवं ग्रामीण विकास एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री टी एस सिंहदेव ने आज लुण्ड्रा जनपद के पुरकेला आदर्श गोठान का विधि-विधान से पूजा अर्चना कर उद्घाटन किया। उन्होंने गोठान में आम पौधे का रोपण किया तथा वहां निर्मित पैरा मचान, कोटना नाद, अजोला टैंक एवं वर्मी कम्पोस्ट का अवलोकन किया।

श्री सिंहदेव ने गोठान में आयोजित चौपाल को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए नरवा,गरूवा घुरूवा और बाडी योजना शुरू की गई है। गोठान निर्माण से गाय बैलों की समुचित देखभाल के साथ वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण एवं बाडी विकास के जरिये लोगांे की आमदनी में वृद्धि होगी। उन्हांेने कहा कि शासन ने गोठान निर्माण का कार्य तो कर दिया है लेकिन उसके बेहतर संचालन की जिम्मेदारी प्रबंधन समिति को करनी होगी। पशुओं को चराने के लिए चरवाहे हेतु मानदेय की राशि भी आपसी सहमति से करंे। चारागाह में नेपियर घास लगाया जा रहा है इसे भी उचित देखभाल की जरूरत होगी।

श्री सिंहदेव ने कहा कि गोठान में फलदार पौधे लगाएं। फलदार पौधों के चयन में कम समय मे नकद राशि की प्राप्ति हो ऐसे पौधों का चयन करें। उन्होंने कहा कि सरकार ने रियायती दर पर सबको चावल देने का निर्णय लिया है। सबके लिए नया राशन कार्ड बनाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि आपके स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर यूनिवर्सल हेल्थ योजना पर भी काम किया जा रहा है। बारिश में उल्टी दस्त डस्त से बचने के लिए ओ.आर.एस. का घोल जरूर पिलाएं। मितानिन के पास पर्याप्त मात्रा में ओ.आर.एस. पैकेट उपलब्ध है। जब भी जरूरत पड़े मितानिन से लेकर ओ.आर.एस. पैकेट का उपयोग करें। श्री सिंहदेव ने कहा कि वनाधिकार पत्र में महिलाओं का नाम होगा। राजस्व एवं वनभूमि सहित अधिकतम 10 एकड़ तक वनाधिकार पत्र दिए जायेंगे। इस दौरा बताया गया कि पुरकेला में करीब 7 एकड़ में गोठान तथा 5 एकड़ में चारागाह विकसित किया जा रहा है। गोठान निर्माण के लिए मनरेगा से करीब 14 लाख स्वीकृत की गई हैं। इस दौरान 10-10 हितग्राहियों को सिं्प्रकलर, उडद बीज किट, सब्जी किट तथा पौधे साथ ही पशु हेल्थ कार्ड वितरीत किया गया।
इस अवसर पर लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री रामदेव राम, जनपद पंचायय के उपाध्यक्ष श्री देवनारायण, जिला पंचायत सदस्य सुश्री शांति एक्का, जनपद सदस्य श्री गंगा राम, पूर्व जिला पंचायय सदस्य श्रीमती मधु गुप्ता, अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री अजय त्रिपाठी, तहसीलदार श्री देवेंद्र चौधरी सीईओ श्री संजय दुबे सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।